Typhoid: लंबे समय तक बुखार आना टाइफाइड की आशंका, इन लक्षणों से करें पहचान"/>

Typhoid: लंबे समय तक बुखार आना टाइफाइड की आशंका, इन लक्षणों से करें पहचान

मौसम में बदलाव, खराब खाना और पानी पीना, बैक्टीरियल संक्रमण और कमजोर प्रतिरोधक क्षमता की वजह से भी होता है।

HIGHLIGHTS

  1. टाइफाइड में डाक्टर हल्का खाना खाने की ही सलाह देते हैं।
  2. टाइफाइड में भी हल्का और कम खाने को कहा जाता है।
  3. उबले हुए आलू, केला, उबले हुए चावल, सफेद ब्रेड खा सकते हैं।

टाइफाइड जिसे मियादी बुखार भी कहते हैं क्योंकि यह लंबे समय तक रहने वाला बुखार होता है। हालांकि इसके लक्षण शुरुआत में ही नजर आने लगते हैं। आमतौर पर टाइफाइड में सिरदर्द, पेट दर्द, भूख कम लगना, डायरिया जैसे लक्षण दिखने लगते हैं। टाइफाइड साल्मोनेला टाइफी बैक्टीरिया की वजह से होता है।

 

इसके अलावा मौसम में बदलाव, खराब खाना और पानी पीना, बैक्टीरियल संक्रमण और कमजोर प्रतिरोधक क्षमता की वजह से भी होता है। जिन लोगों को ये बुखार हो जाता है वो अपने इलाज, खान-पान और बचाव के तरीकों को लेकर परेशान हो जाते हैं। हालांकि ज्यादातर लोग परहेज और डाक्टर्स की दवाओं से कुछ दिनों में ही ठीक हो जाते हैं।

 

टाइफाइड के लक्षण कई बार बुखार आने पर जब आप टाइफाइड का टेस्ट कराते हैं तो रिपोर्ट नेगेटिव आती है। लेकिन धीरे धीरे टाइफाइड के लक्षण नजर आने लगते हैं जिससे आप समझ सकते हैं कि आपको टाइफाइड फीवर है या नहीं।

टाइफाइड का इलाज अगर आपको बताए गए लक्षणों में से कुछ भी नजर आ रहा है तो आपको सबसे पहले डाक्टर के पास जाना चाहिए। डाक्टर टाइफाइड का टेस्ट कराने के लिए कहेगा। रिपोर्ट आने पर डाक्टर कुछ एंटीबायोटिक्स दवाओं के साथ आपको आराम करने की सलाह देंगे।

सेंटर फार डिजीज कंट्रोल और प्रिवेंशन की मानें तो टाइफाइड शरीर में धीरे-धीरे विकसित होने की संभावना होती है। शुरुआत में इसके लक्षण नजर नहीं आते, बुखार आने के एक से तीन सप्ताह बाद टाइफाइड के लक्षण दिखाई देते हैं।

 

टाइफाइड में डाइट वैसे तो टाइफाइड हो या कोई और बुखार डाक्टर हल्का खाना खाने की ही सलाह देते हैं। टाइफाइड में भी हल्का और कम खाने को कहा जाता है। इसमें आप हाई कैलोरी वाला खाना जैसे उबले हुए आलू, केला, उबले हुए चावल, सफेद ब्रेड खा सकते हैं।

इसके अलावा ज्यादा से ज्यादा लिक्विड पीने की सलाह दी जाती है। आप नारियल पानी, नीबू पानी, अंगूर, तरबूज खा सकते हैं इनमें काफी मात्रा में इलेक्ट्रोलाइट होता है इसके अलावा दलिया, दाल खिचड़ी भी खा सकते हैं डेरी प्रोडक्ट में आप दूध और पनीर खा सकते हैं।

डा.निशांत राय, एमडी एवं निश्चेतना विशेषज्ञ

भाेपाल।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button