Health Tips: गले में संक्रमण है तो न करें अनदेखी, तुरंत लें उपचार"/>

Health Tips: गले में संक्रमण है तो न करें अनदेखी, तुरंत लें उपचार

Health Tips: बैक्टीरिया या वायरस के कारण गले में होता है संक्रमण। छोटे बच्चों और जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है, उनमें संक्रमण की समस्या ज्यादा होती है।

HIGHLIGHTS

  1. गले में संक्रमण से गले में दर्द, जलन व खराश होना, ठंड लगना, बुखार आना आदि परेशानी होती है।
  2. गले में इंफेक्शन का एक कारण तली हुई चीजें खाना और फ्रीज में रखी हुई ठंडी चीजें खाना भी होता है।
  3. यह इंफेक्शन आजकल सभी मौसम में होने लगा है, लेकिन आमतौर पर यह मौसम परिवर्तन के कारण होता है।

Health Tips: इंदौर गले में कई तरह की समस्याएं पैदा होती हैं, संक्रमण भी उन्हीं में से एक है। गले में इंफेक्शन होने पर आपको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इनमें मुख्य रूप से गले में दर्द, जलन व खराश होना, ठंड लगना, बुखार आना आदि शामिल हैं। गले में संक्रमण बैक्टीरिया या वायरस के कारण होता है। यह एक गंभीर समस्या है, जो सबसे अधिक छोटे बच्चों तथा उन लोगों में देखी जाती है, जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है।

नाक-कान-गला विशेषज्ञ डा. सुनील अग्रवाल का कहना है कि बार-बार गले में इंफेक्शन होना गंभीर जटिलताओं का कारण बन सकता है। इस स्थिति से बचने के लिए जल्द से जल्द विशेषज्ञ से परामर्श करना चाहिए। गले में इंफेक्शन होने का एक बड़ा कारण तली हुई चीजें खाना, फ्रीज में रखी हुई ठंडी चीजें खाना भी होता है। यह इंफेक्शन आजकल सभी मौसम में होने लगा है, लेकिन आमतौर पर यह मौसम परिवर्तन के कारण होता है।

 

 

गले में संक्रमण के ये होते हैं लक्षण

 

इसके लक्षण आमतौर पर गले में दर्द और खराश, खानपान की चीजों को निगलने में दर्द और कठिनाई, टांसिल्स में दर्द और सूजन, आवाज कर्कश होना, गले का सूखना, बुखार आना, खांसी आना और गले का लाल होना होते हैं। यदि ऐसे कोई लक्षण पाए जाएं, तो इनका उचित इलाज करवाना चाहिए।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button