‘भारत उभरती आर्थिक शक्ति, कनाडा चाहता है अच्छे संबंध‘, जस्टिन ट्रूडो के बदलने लगे सुर

HIGHLIGHTS

  1. भारत पर लगाए थे निज्जर की हत्या के आरोप
  2. कनाडा में ही हो रही थी जस्टिन ट्रूडो की आलोचना
  3. भारत ने दिखाई सख्ती तो बदला रुख

टोरंटो। खालिस्तान समर्थक आतंकवादी हरदीप सिंंह निज्जर (Hardeep Singh Nijjar) की हत्या को लेकर भारत पर गंभीर आरोप लगाने वाले कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के सुर बदलने लगे हैं। अब जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) ने भारत को उभरती आर्थिक शक्ति करार देते हुए कहा है कि कनाडा अच्छे संबंध चाहता है।

प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने शुक्रवार को कहा कि कनाडा अभी भी भारत के साथ घनिष्ठ संबंध बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।

ट्रूडो ने मॉन्ट्रियल में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “भारत एक बढ़ती आर्थिक शक्ति और महत्वपूर्ण भू-राजनीतिक खिलाड़ी है। जैसा कि हमने पिछले साल अपनी इंडो-पैसिफिक रणनीति में साफ किया था, हम भारत के साथ घनिष्ठ संबंध बनाने को लेकर बहुत गंभीर हैं।”

उन्होंने कहा, ‘कानून के मुताबिक चलने वाले देश के रूप में हम इस बात पर भी जोर देते हैं कि भारत को कनाडा के साथ काम करने चाहिए, ताकि हरदीप सिंंह निज्जर मुद्दे पर सच सामने आ सके।’

कनाडाई मीडिया नेशनल पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, ट्रूडो ने यह भी कहा कि अमेरिका ने आश्वासन दिया था कि विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ बैठक के दौरान निज्जर की हत्या में भारत की भूमिका के बारे में सार्वजनिक रूप से लगाए गए आरोपों को उठाएंगे।

निज्जर हत्याकांड पर फिर क्या बोले जस्टिन ट्रूडो

निज्जर की हत्या के बारे में कनाडा के आरोपों का जिक्र करते हुए उन्होंने आगे कहा, ‘यह एक ऐसी घटना है, जिसे सभी लोकतांत्रिक देशों, कानून के शासन का सम्मान करने वाले सभी देशों को गंभीरता से लेने की जरूरत है।’

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button