Asia Cup 2023: प्रैक्टिस सेशन में पूरी तरह फिट नजर आए केएल राहुल, ईशान किशन का कटेगा पत्ता?"/>

Asia Cup 2023: प्रैक्टिस सेशन में पूरी तरह फिट नजर आए केएल राहुल, ईशान किशन का कटेगा पत्ता?

2019 विश्व कप के बाद से राहुल ने वनडे में 55.64 की औसत से रन बनाए हैं। विकेटकीपर बल्लेबाज़ के रूप में तो उनका औसत 97.61 का है। वहीं विकेटकीपर बल्लेबाज़ के रूप में ईशान किशन ने भी पिछले चार वनडे मैचों में लगातार अर्धशतक बनाया है।

HIGHLIGHTS

  1. प्रैक्टिस सेशन में फिट नजर आए केएल राहुल
  2. 10 सितंबर को पाकिस्तान से है मुकाबला
  3. केएल राहुल और ईशान किशन में एक को चुनने की चुनौती

Asia Cup 2023: एशिया कप में सुपर-4 राउंड के मुकाबले शुरु हो गये हैं और भारत का पहला मुकाबला पाकिस्तान के साथ 10 सितंबर को होगा। कोलंबो में होनेवाले इस मैच के लिए टीम इंडिया जमकर प्रैक्टिस कर रही है। कोलंबो में भारी बारिश के कारण खिलाड़ियों को इंडोर नेट्स में अभ्यास करना पड़ा, जिसमें केएल राहुल, हार्दिक पंड्या, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव आदि तमाम खिलाड़ी अभ्यास करते दिखे।

फिट नजर आए केएल राहुल

केएल राहुल ने एशिया कप टीम से जुड़ने के बाद गुरुवार को पहली बार नेट पर अभ्यास किया। उन्होंने थ्रोडाउन गेंदबाज़ी पर अभ्यास की शुरुआत की। बल्लेबाज़ी के दौरान भी उन्होंने अच्छी टाइमिंग के साथ कुछ बेहतरीन पंच और ड्राइव लगाए। इस दौरान मुख्य कोच राहुल द्रविड़ और बल्लेबाज़ी कोच विक्रम राठौड़ ने उन पर लगातार नज़र बनाए रखी। इस दौरान राहुल लय में दिखे और उन्हें किसी तरह की परेशानी नहीं हुई। ऐसे में उनके अगले मैच में खेलने की संभावना बन रही है।

टीम मैनेजमेंट को पूरा भरोसा

बता दें कि केएल राहुल की फ़िटनेस और बल्लेबाज़ी में उनकी पोज़ीशन को लेकर काफी सवाल उठ रहे हैं। लेकिन भारतीय टीम के मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर उन्हें लेकर काफी आश्वस्त हैं। अगरकर ने उनकी फ़िटनेस स्तर पर संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि अब वह पूरी तरह से फ़िट हैं। उन्होंने कहा कि उनके टीम में होने से हमें एक बढ़िया संतुलन मिलता है। उन्होंने बताया कि केएल राहुल ने पिछले कुछ दिनों में (एनसीए में) कुछ मैच खेले हैं। उन्होंने 50 ओवर तक कीपिंग की और लगभग 50 ओवर तक बल्लेबाज़ी भी की। ऐसे में एशिया कप के आगामी मैचों में वह चौथे या पांचवें स्थान पर बल्लेबाज़ी कर सकते हैं।

राहुल-ईशान में किसे मिलेगा मौका?

 

अगर केएल राहुल फिट होते, तो इशान किशन का टीम में शामिल होना भी मुश्किल था। लेकिन पाकिस्तान के साथ पिछले मैच में उन्होंने शानदार प्रदर्शन कर टीम मैनेजमेंट के सामने परेशानी खड़ी कर दी है। अजीत अगरकर ने भी माना कि हमारे पास विकल्प के तौर पर दो अच्छे विकेटकीपर-बल्लेबाज़ हैं। कुल मिला कर यह एक अच्छा सिरदर्द है। किशन ने हाल ही में अच्छा खेला है और वह टॉप ऑर्डर में भी अच्छा खेलते हैं। वहीं वनडे में के एल राहुल का भी रिकॉर्ड शानदार है।

क्या कहते हैं रिकार्ड?

राहुल ने इस साल मार्च में अपना आख़िरी वनडे खेला था और आईपीएल के दौरान चोट लगने के बाद उन्हें मई में सर्जरी से गुजरना पड़ा था। उसके बाद से उन्होंने कोई मैच नहीं खेला है। लेकिन 2019 विश्व कप के बाद से राहुल ने वनडे में 55.64 की औसत से रन बनाए हैं। विकेटकीपर बल्लेबाज़ के रूप में तो उनका औसत 97.61 का है। वहीं विकेटकीपर बल्लेबाज़ के रूप में ईशान किशन ने भी पिछले चार वनडे मैचों में लगातार अर्धशतक बनाया है। इसके अलावा बांग्लादेश दौरे में उनके नाम पर एक दोहरा शतक भी है। ऐसे में टीम प्रबंधन के सामने इनमें से किसी एक को चुनने की कड़ी चुनौती होगी।

क्या हैं विकल्प?

इस मामले में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि किसे शामिल किया जाए, इसका फै़सला विपक्ष, स्थिति और फ़िटनेस स्तर के आधार पर लिया जाएगा। किशन ने पहले गेम (एशिया कप में) में जिस तरह खेला, वह शानदार था। इसलिए यह फ़िटनेस और परिस्थिति पर भी निर्भर करता है। उन्होंने कहा कि टीम प्रबंधन निश्चित रूप से राहुल और किशन दोनों को प्लेइंग11 में शामिल करने की संभावना तलाशेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button