Anemia Symptoms: एनीमिया के शुरुआती लक्षण क्या हैं, इन चीजों से सेवन से खून की कमी होगी दूर"/>

Anemia Symptoms: एनीमिया के शुरुआती लक्षण क्या हैं, इन चीजों से सेवन से खून की कमी होगी दूर

Anemia Treatment: रक्त की कमी दूर करने के लिए नियमित भोजन में हमें हरी पत्तेदार सब्जियां, गुड़, चना, चुकंदर और अनार ज्यूस आदि का सेवन करना चाहिए।

Anemia Treatment: शरीर में आयरन की कमी के चलते एनीमिया होती है। इस बीमारी से पीड़ित व्यक्ति के शरीर में रक्त की कमी होने लगती है। शरीर में रक्त की कमी होना एक आम समस्या है। बच्चों से लेकर बुजुर्गों में यह समस्या आ सकती है। रक्त की कमी के कारण लोग एनीमिया का शिकार हो जाते हैं। डा. रामू ठाकुर, पैथालाजिस्ट इस बारे में विस्तार से जानकारी दे रहे हैं।

रक्त की कमी दूर करने इन चीजों का करें सेवन

 

एनीमिया एक ऐसी स्थिति है जब शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या एक बिंदु तक कम हो जाती है। रक्त की कमी दूर करने के लिए नियमित भोजन में हमें हरी पत्तेदार सब्जियां, गुड़, चना, चुकंदर और अनार ज्यूस आदि का सेवन करना चाहिए। गर्भवती महिलाओं को रक्त की कमी होने की संभावना ज्यादा होती है। उन्हें विशेष तौर पर खानपान का ध्यान रखना चाहिए। वहीं बच्चों में रक्त की कमी के कारण सिकल सेल एनीमिया होने की संभावना होती है।

एनीमिया के लक्षण हो सकते हैं

यदि हम नियमित रूप से पौष्टिक आहार ले तो रक्त की कमी से बचा जा सकता है। थकान,कमजोरी, सांस लेने में समस्या, सिर में दर्द आदि रक्त की कमी के लक्षण हो सकते हैं। इसलिए यदि ऐसा कोई लक्षण पाया जाता है तो विशेषज्ञों की सलाह से डाइट लेना चाहिए। जिससे सहीं समय पर रक्त की कमी को दूर किया जा सके। खून की कमी के उपचार के लिए आहार में आयरन, फोलिक एसिड, विटामिन सी और विटामिन बी 12 के स्रोतों का सेवन बढ़ाया जा सकता है। यह रक्त की कमी दूर करने में मदद करते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button