G-20 Summit: मेहमानों को ‘प्रेसिडेंट ऑफ भारत’ के नाम से भेजा न्योता, ‘इंडिया’ शब्द हटाने पर सियासत शुरू"/>

G-20 Summit: मेहमानों को ‘प्रेसिडेंट ऑफ भारत’ के नाम से भेजा न्योता, ‘इंडिया’ शब्द हटाने पर सियासत शुरू

HIGHLIGHTS

  1. अब केंद्र सरकार संविधान से ‘इंडिया’ शब्द भी हटाने की योजना बना रही है।
  2. विपक्ष ने भी अपने गठबंधन का नाम ‘इंडिया’ ही रखा है।
  3. भाजपा के राज्यसभा सांसद नरेश बंसल ने ‘इंडिया’ शब्द को हटाकर ‘भारत’ शब्द के इस्तेमाल की मांग की थी।

नई दिल्ली Parliament Special Session। गुलामी की मानसिकता और इससे जुड़ी हुई सभी चीजों से बदलने का काम लगातार मोदी सरकार कर रही है। इसी कड़ी में अब केंद्र सरकार संविधान से ‘इंडिया’ शब्द भी हटाने की योजना बना रही है। गौरतलब है कि विपक्ष ने भी अपने गठबंधन का नाम ‘इंडिया’ ही रखा है। आधिकारिक तौर पर इसकी पुष्टि नहीं हुई है लेकिन सूत्रों का दावा है कि इससे जुड़े प्रस्ताव की तैयारियां चल रही है।

इन बीच कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने दावा किया कि राष्ट्रपति भवन में 9 सितंबर को होने वाले G20 के डिनर के आमंत्रण पत्र में प्रेसिडेंट ऑफ इंडिया के स्थान पर ‘प्रेसिडेंट ऑफ भारत’ लिखा है। जयराम रमेश ने अपने एक्स हैंडल के जरिए लिखा कि, ‘तो ये खबर वाकई सच है। राष्ट्रपति भवन ने 9 सितंबर को जी 20 रात्रिभोज के लिए ‘President Of India’ की बजाय ‘President Of Bharat’ के नाम पर निमंत्रण भेजा है। अब संविधान में अनुच्छेद-1 हो सकता है: “भारत, जो इंडिया था, राज्यों का एक संघ होगा।

केजरीवाल बोले, क्या देश का नाम बदल देंगे

राष्ट्रपति भवन में जी20 शिखर सम्मेलन के रात्रिभोज का निमंत्रण ‘भारत के राष्ट्रपति’ के नाम पर भेजे जाने पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अगर किसी पार्टी का गठबंधन ‘INDIA’ बन जाता है तो वे (भाजपा) देश का नाम बदल देंगे? देश 140 करोड़ लोगों का है, किसी एक पार्टी का नहीं। अगर कल INDIA गठबंधन का नाम बदलकर भारत रख लिया जाता तो क्या वे (भाजपा) भारत का नाम भी बदल देंगे? भाजपा के वोट कम ना हो जाएं इसलिए वे ऐसा कर रहे हैं। यह देश के साथ गद्दारी है।

भाजपा ने किया पलटवार

इधर, कांग्रेस नेता जयराम रमेश के दावे पर उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि, भारत से हर किसी को प्यार है और हर देश वासी को प्यार है। अब जिनको भारत से प्यार नहीं वह इस पर सवाल उठाएंगे।

RSS प्रमुख की अपील

हाल ही में RSS प्रमुख मोहन भागवत ने भी एक सभा को संबोधित करते हुए कहा था कि सदियों से हमारे देश का नाम भारत रहा है। उन्होंने लोगों से इंडिया की जगह ‘भारत’ शब्द का इस्तेमाल करने की अपील भी की थी।

संसद का विशेष सत्र 18 सितंबर से

केंद्र सरकार ने 5 दिन के लिए 18 से 22 सितंबर तक संसद का विशेष सत्र बुलाया है। हालांकि अभी तक इस सत्र के एजेंडे के बार में विशेष जानकारी सामने नहीं आई है। ऐसी भी संभावना है कि विशेष सत्र में चंद्रयान-3 और आदित्य एल-1 मिशन सहित हाल ही में हासिल की गई सफलताओं पर भी चर्चा हो सकती है।

भाजपा सांसद ने भी की थी मांग

गौरतलब है कि संसद के मॉनसून सत्र के दौरान भी भाजपा के राज्यसभा सांसद नरेश बंसल ने ‘इंडिया’ शब्द को हटाकर ‘भारत’ शब्द के इस्तेमाल की मांग की थी। नरेश बंसल ने कहा था कि ‘इंडिया’ शब्द गुलामी और औपनिवेशिक दासता का प्रतीक है। वहीं पीएम मोदी ने 25 जुलाई को भाजपा संसदीय दल की बैठक में विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A. पर निशाना साधते हुए कहा था कि ईस्ट इंडिया कंपनी और इंडियन नेशनल कांग्रेस का गठन अंग्रेजों ने किया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button