Joe Biden की पत्नी जिल कोरोना संक्रमित, अमेरिकी राष्ट्रपति के G20 समिट में आने पर संशय"/>

Joe Biden की पत्नी जिल कोरोना संक्रमित, अमेरिकी राष्ट्रपति के G20 समिट में आने पर संशय

HIGHLIGHTS

  1. जिल बाइडेन में कोरोना के हल्के लक्षण देखे गए हैं।
  2. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन का कोरोना टेस्ट नेगेटिव निकला है।
  3. बीते साल अगस्त में भी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की पत्नी कोरोना संक्रमित हो गई थी।

वाशिंगटन Joe Biden wife। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की पत्नी और प्रथम महिला जिल बाइडन कोरोना संक्रमित हो गई है। व्हाइट हाउस ने सोमवार को जानकारी दी कि जिल बाइडेन में कोरोना के हल्के लक्षण देखे गए हैं, वहीं दूसरी ओर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन का कोरोना टेस्ट नेगेटिव निकला है। गौरतलब है कि बीते साल अगस्त में भी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की पत्नी कोरोना संक्रमित हो गई थी।

जिल बाइडन के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद अब यह संशय की स्थिति निर्मित हो गई है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के G20 समिट में आएंगे या नहीं। अभी तक व्हाइट हाउस से इस बारे में कोई भी आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है।

जी-20 शिखर सम्मेलन की तैयारियां पूरी

इधर राजधानी दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन को लेकर तैयारियां पूरी हो चुकी है। जी-20 शिखर सम्मेलन 09-10 सितंबर को राष्ट्रीय राजधानी में आयोजित होगा। रूस के बाद चीन के राष्ट्रपति ने भी जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा नहीं लेने का ऐलान किया है। जी-20 शिखर सम्मेलन के बतौर अध्यक्ष भारत सभी देशों के बीच सामंजस्य बनाने का प्रयास कर रहा है। एक तरफ अमेरिका के पक्ष में सबसे अमीर 7 देशों का समूह (जी-7) और दूसरी तरफ रूस व चीन का गठजोड़ के बीच बढ़ते तनाव से जी-20 के भावी स्वरूप को लेकर भी सवाल उठ खड़े हुए हैं।

जी-20 में शामिल हैं ये देश

जी-20 संगठन में 19 देश (अर्जेंटीना, आस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, इंडिया, इंडोनेशिया, इटली, जापान, दक्षिण कोरिया, मैक्सिको, रूस, सउदी अरब, दक्षिणी अफ्रीका, तुर्किए, ब्रिटेन और अमेरिका) और यूरोपीय संघ हैं। इन देशों में विश्व की दो तिहाई आबादी रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button