Health Tips: बीमारियों से बचने और अच्छे स्वास्थ्य के लिए पिएं ये घरेलू हर्बल ड्रिंक्स"/>

Health Tips: बीमारियों से बचने और अच्छे स्वास्थ्य के लिए पिएं ये घरेलू हर्बल ड्रिंक्स

HIGHLIGHTS

  1. पहले के जमाने में लोग दवाई की जगह घर पर ही जड़ी- बूटियों से बने नुस्खों का इस्तेमाल करते थे और स्वस्थ रहते थे।
  2. घर में ही मौजूद जीरा, धनिया, मेथीदाना, हल्दी, दालचीनी, लौंग आदि का सही तरह से सेवन कर आप स्वस्थ रह सकते हैं।
  3. घर के किचन में आसानी से मिलने वाली ये चीजें बीमारियों से बचाव के साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाती हैं।

Health Tips: इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। पहले के जमाने में लोग बहुत स्वस्थ रहते थे और इसकी वजह यह थी कि वे घरेलू नुस्खे अपनाते थे। वे लोग दवाई की जगह घर पर ही जड़ी- बूटियों से बने नुस्खों का इस्तेमाल करते थे और स्वस्थ रहते थे। बीमारियों के इलाज के लिए जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है और सेहत को भी बेहतर रखता है।

आहार व पोषण विशेषज्ञ डा. आरती मेहरा के अनुसार, घर में आसानी से मिलने वाले पदार्थ सेहत के लिए बहुत लाभकारी हैं। जीरा, धनिया, मेथीदाना, हल्दी, दालचीनी, लौंग आदि का सही तरह से सेवन कर आप स्वस्थ रह सकते हैं। घर पर ही इनसे हेल्दी ड्रिंक बनाकर सेवन करें।

सुबह खाली पेट पिएं जीरा का पानी

जीरा में एंटीआक्सीडेंट भरपूर मात्रा में मौजूद होता है, जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं, जो कई गंभीर रोगों का कारण बनते हैं। नियमित रूप से सुबह खाली पेट जीरा के पानी का सेवन करने से उच्च रक्तचाप से लेकर मधुमेह तक की समस्या में लाभ मिल सकता है।

धनिया के पानी से बढ़ती है रोग प्रतिरोधक क्षमता

धनिए के दानों में एंटीआक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं जो हमारे शरीर को अंदर से स्वस्थ बनाते है। एक चम्मच धनिए के बीजों को रात को पानी में भिगोकर रख दें। सुबह इसका पानी पीने से हमारे शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। वहीं, यूरिक एसिड की समस्या से भी राहत मिलती है।

वजन कम करता है दालचीनी का पानी

दालचीनी में कैल्शियम, मैग्नीज और कई महत्वपूर्ण विटामिन पाए जाते हैं। इसके सेवन से कई बीमारियों का खतरा भी कम होता है। दालचीनी का पानी वजन कम करने के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है।

कब्ज की समस्या दूर करता है मेथीदाना का पानी

मैथीदाना भी एंटीआक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होते हैं, जो हमें कई बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं। मेथी का पानी कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद करता। इसके सेवन से हमारा वजन कम करने में मदद मिलती है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button