PM Kisan Status Check: पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त के लिए हैं पात्र, ऐसे चेक करें स्टेटस"/>

PM Kisan Status Check: पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त के लिए हैं पात्र, ऐसे चेक करें स्टेटस

PM Kisan Status Check: अगर आपने इस इस योजना के लिए पंजीकरण करवा लिया है, तो एक बार जांच लेना चाहिए कि इस स्कीम का लाभ मिलेगा या नहीं।

नई दिल्ली। PM Kisan Status Check: केंद्र सरकार ने किसानों को आर्थिक मदद देने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना शुरू की है। इस स्कीम में कृषकों को वार्षिक छह हजार रुपए मिलते हैं। यह रकम किसानों को तीन किस्तों में मिलती है। एक किस्त में दो हजार रुपए की राशि मिलती है। अभी तक सरकार ने 14 किस्त जारी कर चुकी है। 15वीं किस्त के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है।

अगर आपने इस इस योजना के लिए पंजीकरण करवा लिया है, तो एक बार जांच लेना चाहिए कि इस स्कीम का लाभ मिलेगा या नहीं। इसके अलावा किस कारण किस्त का पैसा अटक सकता है। इसका पता होना भी जरूरी है। आइए आगे आपको इसके बारे में बताते हैं।

स्टेट्स ऐसे चेक करें

स्टेप 1- पीएम किसान योजना का स्टेटस चेक करने के लिए पीएम किसान पोर्टल पर जाना होगा।

स्टेप 2- इसके बाद बेनिफिशियरी स्टेटस के विकल्प पर जाना है।

स्टेप 3- अब रजिस्ट्रेशन नंबर या मोबाइल नंबर दर्ज करना है।

स्टेप 4- इसके बाद कैप्चा कोड को दर्ज करना है।

स्टेप 5- अब सबमिट करने के बाद आपको स्टेट्स शो होगा।

स्टेप 6- यदि ई-केवाईसी, पात्रता और लैंड सिंडिंग के आगे नो लिखा है। इसका मतलब है कि आप पीएम किसान योजना के पात्र नहीं है।

इस कारण से अटक सकती है पीएम किसान योजना की किस्त

कई किसानों को अभी तक 14वीं किस्त का पैसा नहीं मिला है। इसकी वजह है कि सरकार ने धोखाधड़ी को रोकने के लिए नियमों को कड़ा कर दिया है। अब तक जो गैर-तरीके से योजना का लाभ उठा रहे थे, आगे नहीं उठा पाएंगे। इसके अलावा यदि किसी किसान का ई-केवाईसी नहीं हुआ है, तो वह योजना के लाभ से वंचित रहेगा। वहीं, कई बार किसान गलत बैंक खाता नंबर दर्ज कर देते हैं। इस कारण से उन्हें स्कीम का फायदा मिल नहीं पाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button