Jagdalpur News:, नगरनार प्लांट में उत्पादन शुरू, एक घंटे के अंदर एक करोड़, एक हजार, एक रुपये में बिका क्वाइल"/>

Jagdalpur News:, नगरनार प्लांट में उत्पादन शुरू, एक घंटे के अंदर एक करोड़, एक हजार, एक रुपये में बिका क्वाइल

विनोद सिंह, जगदलपुर  नगरनार स्टील प्लांट में निर्मित प्रथम हाट रोल्ड क्वाइल (एचआर) को राष्ट्रीय खनिज विकास निगम (एनएमडीसी) ने एक करोड़, एक हजार, एक रुपये में खरीद लिया है। उत्पादन के एक घंटे के अंदर ही क्वाइल की बिक्री हो गई। इस क्वाइल का वजन 19.80 टन है। लंबाई 338 मीटर, चौड़ाई 1250 मिलीमीटर और मोटाई छह मिलीमीटर है।
यह क्वाइल बैलाडीला के लौह अयस्क को गलाकर बनाया गया है। ज्ञात हो कि प्लांट में एक से 16 मिलीमीटर मोटाई तक की क्वाइल बनाने की क्षमता है। एचआर क्वाइल उपयोग जहाज, एलपीजी सिलेंडर, रेल के डिब्बे बनाने सहित आटो मोबाइल सेक्टर में किया जाएगा। देश-विदेश में एचआर क्वाइल की काफी मांग है।

 

स्टील प्लांट के आवासीय परिसर चोकावाड़ा स्थित विश्राम भवन में एनएमडीसी के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक अमिताव मुखर्जी और एनएमडीसी स्टील लिमिटेड के अधिशासी निदेशक व स्टील प्लांट प्रोजेक्ट के प्रमुख के प्रवीण कुमार के बीच क्वाइल की खरीदी-बिक्री की प्रकिया पूरी की गई। एनएमडीसी इस प्रथम क्वाइल को स्टील प्लांट में ही मेमोरियल के रूप में रखेगा। लगभग 25 हजार करोड़ रुपये की लागत से इस स्टील प्लांट का निर्माण एनएमडीसी ने किया है।

 

इसकी उत्पादन क्षमता तीन मिलियन टन सालाना है। स्टील प्लांट का निर्माण कर एनएमडीसी ने इसका मालिकाना हक एक अन्य कंपनी एनएमडीसी स्टील लिमिटेड को सौंप दिया है। कुछ माह पहले ही एनएमडीसी से डि-मर्जर कर एनएमडीसी स्टील लिमिटेड को स्वतंत्र कंपनी का दर्जा दिया गया है। देश की कुछ निजी कंपनियां भी प्लांट से एचआर क्वाइल क्रय करने में रुचि दिखा रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button