Heath Streak passes away: जिम्बाब्वे के पूर्व क्रिकेटर हीथ स्ट्रीक का निधन, कैंसर से पीड़ित थे

"/>

Heath Streak passes away: जिम्बाब्वे के पूर्व क्रिकेटर हीथ स्ट्रीक का निधन, कैंसर से पीड़ित थे

हरारे। जिम्बाब्वे के दिग्गज क्रिकेट खिलाड़ी रहे हीथ स्ट्रीक (Heath Streak) का 49 साल की उम्र में निधन हो गया है। वे कैंसर से पीड़ित थे और बीते सालों से उनका इलाज चल रहा था।

 

एक ऑलराउंडर के रूप में Heath Streak ने 65 टेस्ट मैच और 189 एकदिवसीय मैच खेले। स्ट्रीक का दक्षिण अफ्रीका के बड़े अस्पताल में इलाज चल रहा था। परिवार के मुताबिक, पूर्व क्रिकेट में इस साल मई में कैंसर का पता चला था और अब वे जिंदगी की लड़ाई हार गए।

 

स्ट्रीक ने 22.35 की औसत से 1990 रन बनाने के साथ-साथ टेस्ट क्रिकेट में 28.14 की औसत से 216 विकेट लेने के बाद 2005 में क्रिकेट से संन्यास ले लिया था।

 

स्ट्रीक ने 1997 से 2002 तक जिम्बाब्वे के लिए क्रिकेट खेला। वे देश में क्रिकेटरों की स्वर्णिम पीढ़ी का हिस्सा थे। एक दशक से अधिक के करियर में उन्होंने वनडे और टेस्ट में कुल 4,933 रन बनाए और 455 विकेट लिए।

 

साल 2000 में हीथ स्ट्रीक टीम के कप्तान बने थे। बाद में उनका क्रिकेट बोर्ड से टकराव हो गया और 2004 में उन्होंने इस्तीफा दे दिया था। इसके एक साल बाद उन्होंने 31 साल की उम्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था।

 

2005 में सेवानिवृत्त होने के बाद हीथ स्ट्रीक को 2009 में जिम्बाब्वे की राष्ट्रीय टीम का गेंदबाजी कोच बनाया गया था। वे ग्रांट फ्लावर और पूर्व ब्रिटिश क्रिकेटर एलन बुचर के साथ कोचिंग दल का हिस्सा थे।

 

हेनरी ओलोंगा ने जताया दुख

जिम्बाब्वे के पूर्व तेज गेंदबाज हेनरी ओलंगा ने अपने एक्स हैंडल पर लिखा,

 

 

आपके साथ खेलना आनंददायक था। जब जिंदगी में गेंदबाजी का मेरा स्पैल खत्म होगा तो आपसे मिलूंगा।

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button