Train Running Status: कल से डोंगरगढ़ में ठहरेंगी पांच एक्सप्रेस ट्रेनें"/>

Train Running Status: कल से डोंगरगढ़ में ठहरेंगी पांच एक्सप्रेस ट्रेनें

रेलवे दोनों पक्ष के नवरात्र में इसी तरह ट्रेनों के ठहराव की व्यवस्था करती है। इसके अलावा स्टेशन में सुरक्षा के खास इंतजाम किए जाते हैं। इसमें आरपीएफ व जीआरपी के अतिरिक्त स्टाफ की ड्यूटी लगती है।

HIGHLIGHTS

  1. चैत्र नवरात्र तक यह ट्रेनें डोंगरगढ़ स्टेशन में रुकेंगी
  2. हालांकि सामान्य दिनों में यह ट्रेनें इस स्टेशन में नहीं रुकती ०
  3. स्टेशन में सुरक्षा के खास इंतजाम किए गए है
 
 
 

बिलासपुर। नवरात्र पर मां बम्लेश्वरी का दर्शन करने पहुंचने वाले श्रद्वालुओं को रेलवे की सुविधा

 
नवरात्र नौ अप्रैल से शुरू हो रहा है। इसे देखते हुए डोंगरगढ़ रेलवे स्टेशन में पांच एक्सप्रेस ट्रेन ठहरेंगी। यह सुविधा अप व डाउन दोनों दिशा में नौ अप्रैल से ही शुरू हो रही है। ठहरने वाली ट्रेनों की सूची के साथ- साथ रेलवे समय भी जारी किया है, ताकि मां बम्लेश्वरी के दर्शन को पहुंचने वाले भक्तों को परेशानी न हो।
डोंगरगढ़ में मां बम्लेश्वरी के दर्शन के लिए दूर- दूर से श्रद्धालु पहुंचते हैं। नवरात्र में तो पूरे नौ दिन मेला जैसा माहौल रहता है।
 
 

चैत्र नवरात्र नौ अप्रैल से प्रारंभ हो रहा है। इसे देखते हुए रेल प्रशासन ने दर्शनार्थियों की सुविधा को ध्यान में रखकर एक्सप्रेस ट्रेनें के अस्थायी ठहराव देने का निर्णय लिया है। इसके अलावा कुछ ट्रेनों का विस्तार भी किया गया है, ताकि डोंगरगढ़ तक पहुंचने में किसी तरह की दिक्कत न हो। अस्थायी ठहराव की सुविधा नौ से 17 अप्रैल तक मिलेगी। हालांकि सामान्य दिनों में यह ट्रेनें इस स्टेशन में नहीं रुकती। ऐसे में श्रद्धालुओं को आगे या पीछे के उन स्टेशनों में उतरना पड़ता है, जहां इनका स्टापेज है। रेलवे दोनों पक्ष के नवरात्र में इसी तरह ट्रेनों के ठहराव की व्यवस्था करती है। इसके अलावा स्टेशन में सुरक्षा के खास इंतजाम किए जाते हैं। इसमें आरपीएफ व जीआरपी के अतिरिक्त स्टाफ की ड्यूटी लगती है।

यह स्टाफ श्रद्धालुओं की सुविधा का ध्यान रखता है। इसके अलावा आपराधिक गतिविधियों पर नजर रहती है। भीड़ का फायदा उठाकर अपराधी चोरी, लूट या अन्य अपराध को अंजाम देने का प्रयास करते हैं। बाक्स- ये हैं ट्रेन व ठहराव का समय जिन ट्रेनों के ठहराव की सुविधा दी जा रही है, उनमें बिलासपुर- भगत की कोठी एक्सप्रेस शामिल है। यह ट्रेन डोंगरगढ़ रेलवे स्टेशन में 21:56 बजे पहुंचकर 21:58 बजे रवाना होगी। इसी तरह वापसी में यह ट्रेन 5:55 बजे पहुंचकर 5:57 बजे छूटेगी। बिलासपुर-बीकानेर एक्सप्रेस 21: 56 बजे, बीकानेर-बिलासपुर एक्सप्रेस 5:55 बजे, बिलासपुर- चेन्नई एक्सप्रेस 12:19 बजे, चेन्नई-बिलासपुर एक्सप्रेस 10:33 बजे और बिलासपुर-पुणे एक्सप्रेस 14:41 बजे डोंगरगढ़ रेलवे स्टेशन में पहुंचेगी।

 

इसी तरह पुणे-बिलासपुर एक्सप्रेस 12:15 बजे, रायपुर-सिकंदराबाद एक्सप्रेस 18:34 बजे और सिकंदराबाद- रायपुर एक्सप्रेस 10:46 बजे डोंगरगढ़ रेलवे स्टेशन पहुंचेगी। बाक्स- गोंदिया-दुर्ग मेमू पैसेंजर का रायपुर तक विस्तार दर्शनार्थियों की सुविधा को ध्यान में रखकर 08742/08741 गोंदिया-दुर्ग मेमू पैसेंजर स्पेशल ट्रेन का रायपुर तक विस्तार करने का निर्णय लिया है। इसके अलावा तीन मेमू पैसेंजर स्पेशल ट्रेनों को अस्थाई रूप पुन: परिचालन करने का निर्णय लिया गया है। इसके तहत आठ से 17 अप्रैल तक रायपुर-डोंगरगढ़ मेमू पैसेंजर, डोंगरगढ़- रायपुर मेमू पैसेंजर और 9 से 18 अप्रैल तक गोंदिया- डोंगरगढ़ मेमू पैसेंजर ट्रेन की सुविधा यात्रियों को मिलेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button