Yasin Malik wife: यासीन मलिक की पत्नी मुशाल हुसैन बनीं पाक पीएम की विशेष सहायक, भारत में उम्रकैद काट रहा है अलगाववादी नेता

"/>

Yasin Malik wife: यासीन मलिक की पत्नी मुशाल हुसैन बनीं पाक पीएम की विशेष सहायक, भारत में उम्रकैद काट रहा है अलगाववादी नेता

HighLights

  • पाकिस्तान में इसी साल आम चुनाव होने हैं।
  • इससे पहले बनी है कार्यवाहक सरकार
  • मानवाधिकारों पर पीएम की विशेष सहायक बनी हैं मुशाल

इस्लामाबाद। भारत के खिलाफ साजिश रचने और आतंकी फंडिंग मामले में उम्रकैद की सजा काट रहे आतंकी यासीन मलिक (Yasin Malik) की पत्नी मुशाल हुसैन मलिक (Mushaal Hussein Mullick) को पाकिस्तान (Pakistan Elections) की कार्यवाहक सरकार में स्थान दिया गया है। कार्यवाहक प्रधानमंत्री अनवारुल हक काकर ने गुरुवार को अपने मंत्रिमंडल का विस्तार किया, जिसमें मुशाल हुसैन को मानवाधिकारों पर प्रधानमंत्री की विशेष सहायक बनाया गया।

रिपोर्ट के अनुसार, आतंकी यासीन मलिक की पत्नी मुशाल पूर्णकालिक मंत्री नहीं हैं, बल्कि वह प्रधानमंत्री की विशेष सहायक के तौर पर काम करेंगी। पाकिस्तान के नवनियुक्त कार्यवाहक प्रधानमंत्री अनवारुल हक काकर के 19 सदस्यीय मंत्रिमंडल को राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने गुरुवार को शपथ दिलाई।

कौन है यासीन मलिक, क्यों खा रहे जेल की हवा

अलगाववादी यासीन मलिक को पिछले साल 24 मई को एनआईए कोर्ट ने आतंकी फंडिंग मामले में उम्रकैद की सजा सुनाई थी। यासीन मलिक को ट्रायल कोर्ट ने यूएपीए की धारा 121 और धारा 17 (आतंकी फंडिग) के तहत उम्रकैद की सजा सुनाई थी। दो अलग-अलग मामलों में उम्रकैद की सजा मिली है।

 

इसके अलावा यासीन मलिक 1990 में एयरफोर्स के चार जवानों की हत्या का भी दोषी है। यासीन तिहाड़ जेल में बंद है। उसने जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद की बेटी रूबिया सईद का अपहरण भी किया था।

पाकिस्तान की कार्यवाहक सरकार, किसे मिली क्या जिम्मेदारी

    • पूर्व विदेश सचिव जलील अब्बास जिलानी को विदेश मंत्रालय मिला है।
    • सेंट्रल बैंक के पूर्व प्रमुख शमशाद अख्तर को वित्त मंत्री बनाया गया है।
    • सरफराज बुगती गृह मंत्रालय संभालेंगे।
    • अनवर अली हैदर रक्षा मंत्री की जिम्मेदारी संभालेंगे।
    • वरिष्ठ पत्रकार मुर्तजा सोलंगी को सूचना मंत्री बनाया गया है।
    • खलील जार्ज अल्पसंख्यक मंत्री जबकि उद्योगपति गौहर एजाज उद्योग मंत्री होंगे।

पाकिस्तान में इसी साल होने हैं चुनाव

कैबिनेट मंत्रियों के शपथ ग्रहण के साथ ही सबसे खराब आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान में कार्यवाहक सरकार के गठन की प्रक्रिया पूरी हो गई। कार्यवाहक सरकार ही पाकिस्तान में आम चुनाव कराने की जिम्मेदारी निभाएगी। पाकिस्तान में इसी साल आम चुनाव होने हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button