No Confidence Motion Highlights: अरुणाचल प्रदेश में कोई चीनी सैनिक नहीं घुसा, रिजीजू का कांग्रेस को चैलेंज"/>

No Confidence Motion Highlights: अरुणाचल प्रदेश में कोई चीनी सैनिक नहीं घुसा, रिजीजू का कांग्रेस को चैलेंज

ighLights

  • लोकसभा में विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव पर बहस हुई।
  • पीएम मोदी की चुप्पी तोड़ने के लिए अविश्वास प्रस्ताव लेकर आए- गोगोई
  • घमंडिया गठबंधन अविश्वास प्रस्ताव लाया है- अर्जुन राम मेघवाल

नई दिल्ली No Confidence Motion Highlights: केंद्र सरकार के खिलाफ लाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर आज (मंगलवार) लोकसभा में चर्चा हो रही है। कांग्रेस नेता गौरव गोगोई ने इस प्रस्ताव पर बहस की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि हम अविश्वास प्रस्ताव लाने के लिए मजबूर हैं। यह कभी भी संख्या के बारे में नहीं था, बल्कि मणिपुर के लिए न्याय के बारे में था। I.N.D.I.A मणिपुर के लिए प्रस्ताव लाया है। मणिपुर न्याय चाहता है। इस चर्चा में राहुल गांधी शामिल होने वाले हैं। तीन दिनों तक अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा होगी। 10 अगस्त को प्रधानमंत्री इस चर्चा का जवाब देंगे।

आप भारत के खिलाफ काम कर रहे हैं- रिजिजू

बीजेपी नेता किरण रिजिजू ने कहा कि I.N.D.I.A नाम देने से कुछ नहीं होगा। आप देश के खिलाफ काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘2014 से पहले पूर्वोत्तर के कई लोगों को दिल्ली और अन्य शहरों में नस्लीय भेदभाव और अत्याचार का सामना करना पड़ा था। 2014 के बाद हालात बदले हैं।’

रिजिजू ने कहा, विपक्षी दल के नेताओं का कहना है कि चीन भारत में घुस गया और घर बसा लिया, लेकिन ऐसी स्थिति नहीं है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मैं सभी नेताओं को कहता हूं कि मानसून सत्र के बाद मेरे साथ अरुणाचल प्रदेश चलिए, मैं आपको दिखाऊंगा। चीन कहीं भी नहीं घुसा है।

केंद्र सरकार द्वारा किए गए कामों के लिए अभारी हूं- पिनाकी मिश्रा

बीजेडी सांसद पिनाकी मिश्रा ने कहा कि मैं केंद्र के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव का समर्थन नहीं कर सकता, भले ही हम एक राजनीतिक दल के रूप में बीजेपी के खिलाफ हैं। मैं केंद्र सरकार द्वारा ओडिशा के लिए किए गए कामों के लिए अभारी हूं। मिश्रा ने कहा, ‘कांग्रेस पार्टी जीतते हुए हारने में माहिर है। वे अपना चेहरा बिगाड़ने के लिए अपनी नाक काटने में बहुत माहिर हैं। इस देश के लोग तय करेंगे कि पीएम मोदी का न बोलना सही था गलत।’

यह अहंकारी सरकार है- डिंपल यादव

सपा सांसद डिंपल यादव ने कहा कि मणिपुर की घटना बेहद संवेदनशील है। सरकार इस मामले में असंवेदनशील रही है। यह अहंकारी सरकार है। यह मानवाधिकार का उल्लंघन था। हिंसा को अंजाम देने के लिए महिलाओं को साधन के रूप में इस्तेमाल करना संवैधानिक लोकतंत्र में अस्वीकार्य है।

सीएम को इस्तीफा देना चाहिए

एनसीपी सांसद सुप्रिया सुले ने कहा कि मणिपुर के मुख्यमंत्री को इस्तीफा देना चाहिए। दंगा, हत्या और रेप के 10 हजार मामले आए हैं। क्या हम इतने असंवेदनशील हो गए हैं।

 

राहुल गांधी की सजा का उठाया मुद्दा

बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने मोदी सरनेम टिप्पणी मामले में राहुल गांधी की सजा पर रोक लगाने का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने कोई फैसला नहीं दिया और स्थगन आदेश दिया है। सोनिया जी यहां बैठी हैं। मुझे लगता है कि उन्हें दो काम करने होंगे। बेटे को सेट करना और दामाद को भेंट है।

प्रधानमंत्री ने मौन व्रत ले लिया है- गोगोई

कांग्रेस सांसद गौरव गोगई ने कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद में न बोलने का मौन व्रत लिया है। उनकी चुप्पी तोड़ने के लिए हमें अविश्वास प्रस्ताव लाना पड़ा। हमारे पास उनके लिए तीन सवाल हैं। 1. वे आज तक मणिपुर क्यों नहीं गए। 2. आखिरकार मणिपुर पर बोलने में 80 दिन क्यों लग गए। 3. प्रधानमंत्री ने अब तक मणिपुर के मुख्यमंत्री को बर्खास्त क्यों नहीं किया।’

मणिपुर में उनकी सरकार विफल रही

गौरव गोगोई ने कहा कि पीएम मोदी को स्वीकार करना होगा कि उनकी डबल इंजन सरकार मणिपुर में उनकी विफल हो गई है। इसलिए राज्य में 150 लोगों की मौत हुई, पांच हजार घर जला दिए, 60 हजार लोग राहत शिविरों में हैं और करीब 6,500 एफआईआर दर्ज की गई हैं।

टीएमसी ब्रायन निलंबित

राज्यसभा में टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन को राज्यसभा सदस्य के रूप में अशोभनीय अभद्र व्यवहार के लिए मौजूदा संसद सत्र की शेष अवधि के लिए निलंबित किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button