आज खत्म हो सकता है मानसून सत्र, सीएम भूपेश बघेल पेश करेंगे अनुपूरक बजट

रायपुर: छत्तीसगढ़ विधानसभा के मानसून सत्र का समापन आज बुधवार को हो सकता है। विधानसभा सचिवालय की ओर से जारी कार्यसूची के अनुसार, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल छह हजार 31 करोड़ का अनुपूरक बजट पेश करेंगे। इस पर चर्चा के लिए तीन घंटे का समय तय किया गया है। इसी तरह भाजपा के अविश्वास प्रस्ताव को भी कार्यसूची में शामिल किया गया है। उच्च प्रशासनिक सूत्रों की मानें तो विधेयक और अन्य शासकीय कार्य पूरा करने के बाद सदन की कार्यवाही समाप्त हो सकती है। गौरतलब है कि मध्य प्रदेश में मानसून सत्र दो दिन में खत्म हो गया था।

बता दें कि मंगलवार 18 जुलाई को छत्तीसगढ़ विधानसभा के मानसून सत्र के पहले दिन दिवंगत विधायक विद्यारतन भसीन और भानुप्रताप सिंह को श्रद्धांजलि दी गई। इसके बाद कार्यवाही को बुधवार के लिए स्थगित कर दिया गया। इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष डा चरणदास महंत ने वैशाली नगर के दिवंगत विधायक विद्यारतन भसीन और अविभाजित मध्य प्रदेश के पूर्व मंत्री भानुप्रताप सिंह के संसदीय कार्यों का उल्लेख किया। विद्यारतन वर्ष 2013 और 2018 में वैशाली नगर से भाजपा की टिकट पर विधायक चुने गए। वह भिलाई नगर के महापौर भी रहे। भानुप्रताप सिंह का रायगढ़ राजपरिवार में महाराजा चक्रधर के परिवार में जन्म हुआ। 1967 में वह घरघोड़ा विधानसभा क्षेत्र से विधायक चुने गए। मध्य प्रदेश में वह आदिमजाति कल्याण मंत्री रहे।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि भसीन सरल और सहज व्यक्तित्व के धनी थे। उन्होंने दलगत भावना से ऊपर उठकर हमेशा आमजन के कल्याण के लिए कार्य किया। गंभीर बीमारी से ग्रसित होने के बावजूद वह बातचीत और व्यवहार में सहज-सरल थे। कठिन से कठिन समय में भी संयत रहा करते थे। भानुप्रताप सिंह ने कला और संस्कृति को आगे बढ़ाया। जनहित के कार्यों एवं समाजिक क्षेत्रों में उनका योगदान सराहनीय रहा है। चक्रधर समारोह के अध्यक्ष रहते हुए उन्होंने रायगढ़ में प्रदेश और देश भर के कलाकारों को अपनी कला प्रतिभा प्रदर्शित करने के लिए मंच प्रदान किया। राजनीति, खेल और कला के क्षेत्र में सक्रिय रहते हुए वे जनहित से जुड़े मुद्दों के लिए भी तत्परता से कार्य करते रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button