अडानी ग्रुप की इतने कंपनियों में मिली राहत, जानिए क्या हो सकता है बाजार का रुख ?

अदाणी ग्रुप की तीन कंपनियों के लिए बड़ी राहत भरी खबर है. देश के प्रमुख एक्सचेंज बीएसई और एनएसई ने जानकारी दी है कि इन कंपनियों को 15 मई से एएसएम फ्रेमवर्क से बाहर कर दिया जाएगा. इसके बाद अदानी ग्रुप की कंपनियां अदानी ट्रांसमिशन, अदानी ग्रीन एनर्जी और अदानी टोटल गैस बाजार की कठोरता को कम करेंगी.

जानिए एएसएम क्या है

एएसएम या अतिरिक्त निगरानी उपाय भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) और स्टॉक एक्सचेंजों की एक पहल है. सेबी और एक्सचेंज ने निवेशकों के हितों की रक्षा करने और बाजार में अखंडता को बढ़ावा देने के लिए यह पहल की.

अडानी ट्रांसमिशन, अदानी ग्रीन एनर्जी और अदानी टोटल गैस को स्टॉक प्राइस, वॉल्यूम वेरिएशन और वोलैटिलिटी के आधार पर एएसएम कैटेगरी में रखा गया था.

शुक्रवार को इन शेयरों में गिरावट

अदानी ट्रांसमिशन और अदाणी टोटल गैस दोनों के शेयरों में शुक्रवार को गिरावट देखने को मिली. इन दोनों शेयरों को MSCI ग्लोबल स्टैंडर्ड इंडेक्स से बाहर करने के बाद इन शेयरों में भारी गिरावट देखने को मिली.

अदानी ट्रांसमिशन का शेयर 28.25 रुपये या 3.08 फीसदी की गिरावट के साथ 889 रुपये पर बंद हुआ. वहीं, अदाणी टोटल गैस का शेयर 4.18 फीसदी की गिरावट के साथ 35.75 रुपये पर बंद हुआ.

इन शेयरों को एएसएम ढांचे से भी हटाया

अडानी ग्रुप के इन तीन शेयरों के अलावा, स्टॉक एक्सचेंज ने ओम इंफ्रा लिमिटेड, पीसी ज्वेलर्स लिमिटेड, अपसर्ज सीड्स ऑफ एग्रीकल्चर, नेटवर्क पीपल सर्विसेज टेक्नोलॉजीज लिमिटेड, कैडसिस (इंडिया) लिमिटेड को भी एएसएम ढांचे से हटा दिया है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button