बॉडी को हाइड्रेट ही नहीं वेट लॉस में भी मदद करता है तरबूज पन्ना, ये है फायदे और बनाने का तरीका

नई दिल्ली. गर्मियों में लोग अक्सर अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना पसंद करते हैं जिनकी तासीर खाने में ठंडी होती है। ऐसी ही एक चीज का नाम है तरबूज पन्ना। तरबूज पन्ना न सिर्फ पीने में बेहद टेस्टी होता है बल्कि गर्मियों में इसका सेवन करने से पेट दर्द, डिहाइड्रेशन, मोटापा, कमजोर इम्यूनिटी, पाचन से जुड़ी परेशानी जैसी समस्याएं दूर होने के साथ सेहत को भी कई फायदे मिलते हैं। आइए जान लेते हैं क्या है तरबूज पन्ना बनाने का तरीका और इसे पीने से सेहत को मिलते हैं क्या फायदे।  

तरबूज पन्ना बनाने के लिए जरूरी चीजें-
-1 तरबूज कटा हुआ
-1 छोटा चम्मच भुना हुआ जीरा पाउडर
-2 हरी मिर्च कटी हुई
-2 बड़े चम्मच नींबू का रस
-नमक स्वाद अनुसार
-1 संतरा
-पुदीने के कुछ पत्ते
-1 बड़ा चम्मच जैतून का तेल

तरबूज पन्ना बनाने का तरीका-
तरबूज पन्ना बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में कटा हुआ तरबूज, भुना जीरा पाउडर, हरी मिर्च, नींबू का रस, नमक डालकर अच्छी तरह मिला दें। अब इस तरबूज के मिश्रण को ओवन में 180-200 डिग्री सेल्सियस पर 10 मिनट के लिए बेक करने के बाद ओवन से बाहर निकालकर ठंडा करके मिक्सर में पीस लें। इसके बाद कटे हुए संतरे, तरबूज, पुदीने के पत्ते, नमक और जैतून का तेल पन्ना में डालकर मिलाएं। अब पिसे हुए पन्ना को पुदीने की पत्तियों और बर्फ के टुकड़े डालकर गार्निश करें। आपका टेस्टी तरबूज पन्ना बनकर तैयार है। 

तरबूज पन्ना पीने के फायदे-
पाचन होता है अच्छा-

गर्मियों में तरबूज का सेवन करने से पाचन से जुड़ी समस्याएं कम होने की संभावना बनी रहती है। तरबूज में मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को मजबूत बनाकर गर्मियों में होने वाली डायरिया और गैस जैसी परेशानियों को कम करने में मदद करता है।  

वेट लॉस-
तरबूज का नियमित सेवन वेट लॉस में भी मदद करता है। तरबूज में फाइबर और पानी की भरपूर मात्रा पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखने में मदद करती है। इसमें कैलोरी की मात्रा कम होने की वजह से वेट लॉस में भी मदद मिलती है। 

बॉडी को रखे हाइड्रेट-
तरबूज में पानी की पर्याप्त मात्रा शरीर में पानी की कमी नहीं होने देती है। इसके नियमित सेवन से डिहाइड्रेशन से जुड़ी दिक्कतें जैसे- कमर दर्द, चक्कर आना, मुंह सूखना, ब्लड प्रेशर की परेशानियों को दूर करने में भी मदद मिलती है। गर्मियों में डिहाइड्रेशन की समस्याओं को दूर करने के लिए आप नियमित रूप से तरबूज पन्ना पी सकते हैं। 

इम्यूनिटी बनाएं अच्छी-
तरबूज में मौजूद विटामिन सी इम्यूनिटी बूस्ट करने में भी मदद करता है। इसमें मौजूद फाइबर पाचन की क्रिया और आंतों में पनपने वाले बैक्टीरिया को नष्ट करके रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार कर सकता है। 

ब्लड प्रेशर रखें कंट्रोल-
तरबूज में साइट्रलाइन नामक एमिनो एसिड से पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है। अगर आपको भी ब्लड प्रेशर की परेशानी है, तो तरबूज को डाइट में जरूर शामिल करें। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button