बारिश के मौसम में गर्भवती महिलाएं करें ये काम, कोसों दूर रहेंगी बीमारियां, मां और बच्चा दोनों रहेंगे स्वस्थ्य"/>

बारिश के मौसम में गर्भवती महिलाएं करें ये काम, कोसों दूर रहेंगी बीमारियां, मां और बच्चा दोनों रहेंगे स्वस्थ्य

Health Tips For Pregnant Women: यदि गर्भवती महिलाएं मानसून में बीमार होने से बचना चाहती हैं, तो उन्हें इस दौरान कुछ सावधानियां रखने की जरूरत है। अगर महिलाएं छोटी-सी गलती भी करती हैं तो इसका प्रभाव होने वाले बच्चे पर पड़ सकता है।

HIGHLIGHTS

  1. गर्भवती महिलाओं के लिए घर का बना खाना फायदेमंद।
  2. गर्भावस्था के दौरान तनाव को दूर रखना बहुत जरूरी है।
  3. बारिश के मौसम में उबला हुआ पानी ही पीना चाहिए।

हेल्थ डेस्क, इंदौर। Health Tips For Pregnant Women: बारिश के मौसम में दूषित पानी के कारण दस्त, एसीडिटी सहित पेट से जुड़ी अन्य समस्या होने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में गर्भवती महिलाओं को विशेष तौर पर ध्यान रखने की आवश्यकता है, क्योंकि इससे बच्चे पर भी असर पड़ सकता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता पर पड़ता है असर

डॉक्टर योगिता परिहार (स्त्री रोग विशेषज्ञ) ने कहा कि बरसात के मौसम में रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कम हो जाती है और लंग्स में भी संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। इस मौसम में खासकर पानी को हमेशा उबालकर ही पीना चाहिए। यदि घर से बाहर भी जा रहे हैं तो उबला हुआ पानी अपने साथ लेकर जाएं।

बारिश के मौसम में महिलाएं खास सावधानी रखें

डॉ. योगिता के अनुसार, बारिश के मौसम में जगह-जगह कीचड़ होता है, जिसके कारण फिसलने का भी डर रहता है। इसलिए महिलाएं सावधानी रखें। साथ ही बाहर का खाने से भी हमें बचना चाहिए। घर पर बना पौष्टिक आहार मां और बच्चे दोनों के लिए अच्छा होता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button