बालों की मोटाई बढ़ाते हैं ये 5 तेल, रोजाना इस्तेमाल करने पर आपको भी दिख सकता है असर 

Hair Fall: बालों की देखरेख में अक्सर ही तेल इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है. तेल बालों को अंदर से ही नहीं बल्कि बाहर से भी पोषण देने का काम करते हैं. बालों की अलग-अलग दिक्कत को टार्गेट करने के लिए अलग-अलग तेल लगाए जा सकते हैं. अगर आपके बाल जरूरत से ज्यादा टूट रहे हैं और सिर पर बालों की जगह स्कैल्प साफ-साफ नजर आना शुरू हो गई है तो यहां बताए तेल (Hair Oil) आपके लिए ही हैं. जानिए कौनसे हैं वो तेल जो बालों को लंबा और घना (Thick Hair) बनाने में मदद करते हैं और हेयर ग्रोथ में मददगार साबित होते हैं. 

बालों को मोटा करने के लिए तेल

तिल का तेल 

तिल को खानापन में अक्सर ही शामिल किया जाता है, लेकिन बालों पर भी तिल के तेल का कुछ कम फायदा नहीं दिखता है. तिल के तेल में फैटी एसिड्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इस तेल से बाल मोटे ही नहीं होते बल्कि स्कैल्प से डैंड्रफ और बिल्ड-अप भी दूर होता है. 

qg55shto

आंवले का तेल 

विटामिन सी से भरपूर आंवले का तेल (Amla Oil) बालों को भरपूर पोषण देता है. इस तेल से कोलाजन प्रोटीन बनता है जो बालों की ग्रोथ में सहायक होता है. इसके अलावा, हेयर फॉलिकल्स को पोषण देने में इस तेल का अच्छा असर देखने को मिलता है. आंवले का तेल एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल और डैंड्रफ दूर करने वाले गुणों से भी भरपूर है. 

ऑलिव ऑयल 

बालों को जड़ों से मजबूत बनाने के लिए वर्जिन ऑलिव ऑयल लगाया जा सकता है. इस तेल के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण बालों की सतह को साफ रखते हैं. इसके अलावा, विटामिन ई, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और ऑलिक एसिड से भरपूर ऑलिव ऑयल हेयर डैमेज होने से रोकता है और बालों को बढ़ाता है. 

7eg329p

बादाम का तेल 

मीठा बादाम का तेल (Almond Oil) बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इस तेल से पतले बालों की दिक्कत दूर होती है. इसके अलावा, यह बादाम का तेल विटामिन और खनिजों का अच्छा स्त्रोत होता है. इसमें विटामिन ई, विटामिन ए, पौटेशियम, जिंक, प्रोटीन और फैटी एसिड्स भी पाए जाते हैं जो बालों के लिए अच्छे साबित होते हैं. 

कैस्टर ऑयल 

कैस्टर ऑयल को अरंडी का तेल कहते हैं. इस तेल से बालों की मोटाई बढ़ाने में मदद मिलती है. ना सिर्फ सिर पर बल्कि इस तेल को आइब्रो के बाल घने करने के लिए भी लगाया जाता है. अरंडी के तेल से बाल मजबूत और मुलायम बनते हैं. 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button