मलेरिया रोगी भूलकर भी न खाएं ये चीजें, सेहत को होगा नुकसान

नई दिल्ली. आज दुनियाभर में ‘विश्व मलेरिया दिवस’ (World Malaria Day 2023) मनाया जा रहा है। यह खास दिन हर साल 25 अप्रैल को मलेरिया के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। मलेरिया मादा मच्छर एनोफेलीज के काटने से होता है। हर साल विश्व मलेरिया दिवस को मनाने के लिए एक खास थीम रखी जाती है। इस साल भी विश्व मलेरिया दिवस के लिए एक खास थीम ‘Ready To Combat Malaria’ यानी मलेरिया से लड़ने के लिए तैयार रखी गई है। इस थीम का मकसद लोगों को मलेरिया से निपटने के लिए तैयार रहने के लिए जागरूक करना है। मच्छर के काटने से होने वाली इस बीमारी को नजरअंदाज करना रोगी के लिए जानलेवा हो सकता है। मलेरिया होने पर रोगी के खान-पान पर भी विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। ऐसे में आइए जानते हैं खाने-पीने से जुड़ी उन चीजों के बारे में, जिनका सेवन मलेरिया रोगी को भूलकर भी नहीं करना चाहिए। 

मलेरिया रोगी भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन-
वसा युक्त भोजन से बचें-

ऐसे खाद्य पदार्थ जिनमें वसा (घी, तेल, मक्खन, क्रीम) अधिक होती है, उनका सेवन सीमित मात्रा में ही करें। ऐसा भोजन करने पर रोगी को उल्टी या बेचैनी महसूस हो सकती है।

स्पाइसी फूड-
मलेरिया रोगी को स्पाइसी या आचार जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए।  

हाई फाइबर फूड्स-
ऐसे खाद्य पदार्थ जिनमें फाइबर की अधिकता हो जैसे हरी पत्तेदार सब्जियां, मोटी त्वचा वाले फल, साबुत अनाज का सेवन करने से भी बचें।

कैफीनयुक्त पेय –
मलेरिया से पीड़ित रोगी को कैफीनयुक्त चीजें जैसे चाय, कॉफी जैसी चीजों का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए।

इन चीजों से भी करें परहेज-
मलेरिया होने पर हरी पत्तेदार सब्जियां, मोटे छिलके वाले फ्रूट्स, साबुत अनाज, फ्राइड, मैदा और बहुत ज्यादा मीठी चीजों का सेवन करने से भी बचना चाहिए। इसके अलावा मलेरिया रोगी बहुत ज्यादा गर्म और मसालेदार खाना खाने से भी बचे, ऐसा करने से उसे पेट मे दिक्कत हो सकती है। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button