चेहरे पर मलाई लगाने के फायदे तो बहुत सुने होंगे अब नुकसान भी जान लें, त्वचा पर लगाने का ये है सही तरीका

नई दिल्ली.  आपने बचपन से आजतक चेहरे पर मलाई लगाने के कई फायदे सुने होंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं, गलत तरीके से चेहरे पर लगाई गई मलाई आपकी त्वचा को फायदा नहीं बल्कि नुकसान पहुंचाती है। आइए जानते हैं बिना सोचे-समझे चेहरे पर मलाई लगाने से आपकी त्वचा को क्या नुकसान होते हैं और क्या है इसे लगाने की सही तरीका।  

पिंपल्स- 
अगर आपको पहले से ही चेहरे पर पिंपल्स और एक्ने की समस्या है तो चेहरे पर मलाई लगाने की गलती न करें। चेहरे पर मलाई लगाने से त्वचा पर सीबम अधिक बनने के साथ स्किन पोर्स ब्लॉक हो सकते हैं, जिससे चेहरे पर गंदगी-धूल जमने की वजह से पिंपल्स और एक्ने की समस्या बढ़ सकती है। 

एलर्जी-
चेहरे पर मलाई लगाने से व्यक्ति को च्वचा पर दाने, खुजली और जलन की समस्‍या हो सकती है। अगर आपकी त्वचा सेंसिटिव है तो चेहरे पर मलाई लगाने की गलती न करें। चेहरे पर मलाई लगाने से पहले हमेशा उसका एक पैच टेस्ट जरूर करें। 

पैची स्किन- 
चेहरे पर मलाई लगाने के बाद धूप में निकलने से बचें। ऐसा इसलिए क्योंकि ऑयली स्किन पर सूरज की यूवी किरणों का ज्यादा असर पड़ता है। चेहरे पर मलाई लगाने के बाद धूप में जाने से चेहरा पर टैनिंग और पैचेस की समस्या हो सकती है।

डैंड्रफ- 
अगर अब तक आपको भी यही लगता रहा है कि ड्राई स्कैल्प की वजह से रूसी की समस्या होती है तो यह खबर आपकी सोच बदल सकती है। जी हां, ऑयली स्कैल्प की वजह से चेहरे पर फंगल इन्फेक्शन और डैंड्रफ होने की संभावना अधिक बनी रहती है। 

चेहरे पर मलाई लगाने का सही तरीका-
चेहरे पर मलाई लगाने से पहले अपने चेहरे को अच्छी तरह पानी से धोने के बाद एक ब्रश की मदद से मलाई की एक पतली परत त्वचा पर लगाकर उसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद अपने चेहरे को फेस वॉश से धो लें। ध्यान रखें, चेहरे पर ज्यादा देर मलाई लगाकर रखने से फायदा नहीं नुकसान होता है। इसलिए इसे सिर्फ 10 मिनट ही चेहरे पर लगाकर रखें। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button