Google सख्त कर रहे प्ले स्टोर पॉलिसी, एंड्रॉइड यूजर अब चुकटियों में कर सकेंगे ये काम

नई दिल्ली. गूगल प्ले स्टोर ऐप्स को ज्यादा सुरक्षित बनाने के लिए काम कर रहा है। यूजर्स द्वारा ऐप्स के साथ शेयर किए जाने वाले डेटा पर अधिक ट्रांसपेरेंसी और कंट्रोल प्रदान करने के लिए, गूगल ऐप डेवलपर्स के लिए एक नई पॉलिसी पेश कर रहा है। यह पॉलिसी के तहत, डेवलपर, यूजर्स को ऑनलाइन और ऐप के भीतर से अपने अकाउंट और डेटा को डिलीट करने का ऑप्शन प्रदान करना होगा। ऐसा करके, गूगल यूजर्स के लिए डेटा डिलीट करने का काम आसान बना रहा है और साथ ही साथ यूजर एक्सपीरियंस में सुधार कर रहा है। इससे यूजर्स को अपने डेटा कंट्रोल्स के बारे में जानने और गूगल प्ले और उसके ऐप्स में विश्वास बढ़ाने में भी मदद मिलेगी।

कैसे काम करेगी नई पॉलिसी
वर्तमान में, प्ले स्टोर का डेटा सेफ्टी सेक्शन केवल डेवलपर्स को यह डिक्लेयर करने देता है कि “आप डेटा को डिलीट करने के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं।” लेकिन नई पॉलिसी में, ऐप जो अकाउंट क्रिएशन (ऐप के भीतर से) की अनुमति देते हैं, “यूजर्स को अपने अकाउंट को डिलीट करने के लिए रिक्वेस्ट करने की अनुमति देना होगा।” यह डिलीशन ऑप्शन ऐप के अंदर और वेब की तरह बाहर “आसानी से डिस्कवरेबल” होना चाहिए। बाहर इसलिए ताकि “उपयोगकर्ता किसी ऐप को दोबारा इंस्टॉल किए बिना अकाउंट और डेटा डिलीट करने के लिए रिक्वेस्ट कर सके।”

एंड्रॉइड ऐप सेफ्टी के लिए सीनियर डायरेक्टर ऑफ प्रोडक्ट मैनेजमेंट, बेथेल ओटुटिये के अनुसार, “ऐप के लिए जो ऐप अकाउंट क्रिएशन को इनेबल करते हैं, ऐसे डेवलपर्स को जल्द ही ऐप के भीतर और ऑनलाइन, अकाउंट और डेटा डिलीट करने का ऑप्शन प्रदान करना होगा।”

अकाउंट डिलीट, तो उससे जुड़ा सारा डेटा भी डिलीट
नई पॉलिसी के तहत जब कोई यूजर किसी ऐप से अकाउंट डिलीट करने की रिक्वेस्ट करता है, ऐसे में ऐप को उस अकाउंट से जुड़े सभी डेटा को भी डिलीट करना होगा। लेकिन जो उपयोगकर्ता अपने पूरे अकाउंट को नहीं हटाना चाहते हैं, वे केवल कुछ डेटा को डिलीट करने का ऑप्शन भी चुन सकते हैं, जहां लागू हो, जैसे कि एक्टिविटी हिस्ट्री, फोटो और वीडियो।

नया नियम गूगल प्ले यूजर्स के लिए महत्वपूर्ण
नए नियमों का गूगल प्ले के यूजर्स पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ेगा, क्योंकि अब वे अपने अकाउंट डिटेल और संबंधित डेटा को हटाने के लिए ऐप्स से रिक्वेस्ट कर सकेंगे। उपयोगकर्ता द्वारा ऐप को अनइंस्टॉल करने के बाद भी डिलीशन का ऑप्शन उपलब्ध रहेगा।

इसके अलावा, गूगल ने अनुरोध किया है कि डेवलपर वेब-लिंक रिसोर्सेस प्रदान करें, जहां यूजर डेटा और अकाउंट डिलीट करने के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं। एक ब्लॉग पोस्ट में कंपनी ने कहा कि अगर कोई डेटा डिलीट किया जाता है तो डेवलपर्स को उसे यूजर्स को भी दिखाना होगा।

नई अकाउंट डेटा पॉलिसी को इम्प्लीमेंटेशन के लिए, गूगल 2024 की शुरुआत में नई पॉलिसीयों को लागू करेगा। तब तक डेवलपर्स को 7 दिसंबर तक अपने ऐप के डेटा सुरक्षा फॉर्म में नए डेटा हटाने के सवालों के जवाब देने के लिए कहा गया है। डेवलपर्स पे कंसोल के माध्यम से एक्सटेंशन का अनुरोध करें कर सकते हैं। हालांकि, 31 मई, 2024 के बाद, अनुपालन न करने वाले ऐप्स को गूगल प्ले से हटाया जा सकता है। उसके बाद, 2024 की शुरुआत में, गूगल प्ले पर ऐप की स्टोर लिस्ट में नए दिशानिर्देश दिखाई देंगे। इसमें डेटा सेफ्टी सेक्शन में रिफ्रेश्ड किया गया डेटा डिलीशन बैज और नया डेटा डिलीशन एरिया शामिल है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button