आपके लोन की EMI बढ़ेगी या मिलेगी राहत, आज होगा फैसला

नई दिल्ली. केंद्रीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की ब्याज दर तय करने वाली मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की तीन दिन की बैठक के नतीजे आज यानी गुरुवार को आने वाले हैं। इस बैठक के नतीजों की जानकारी आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास देंगे। इसी के साथ यह तस्वीर भी साफ हो जाएगी कि आपके लोन की ईएमआई महंगी होगी या जस की तस बनी रहेगी। ऐसा अनुमान है कि आरबीआई रेपो रेट में 0.25 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर सकता है। 

6 बार हो चुकी बढ़ोतरी: पिछले साल मई से रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में लगातार छह बार बढ़ोतरी की है। इस अवधि में कुल बढ़ोतरी 2.50% फीसदी की हुई है। इस दौरान रेपो रेट 4% से बढ़कर 6.50% पर पहुंच गया है, जो 4 साल का उच्चतम स्तर है। आपको बता दें कि केंद्रीय रिजर्व बैंक की ओर से लगाए जाने वाले रेपो रेट की वजह से आपकी ईएमआई घटती या बढ़ती है। इसी दर पर आरबीआई, बैंकों को भारी-भरकम कर्ज देता है। इसकी बदौलत बैंक ग्राहकों को लोन देते हैं। रेपो रेट बढ़ने की स्थिति में बैंक भी रिटेल लोन की ब्याज दरें बढ़ा देते हैं।

अहम है टाइमिंग: चालू वित्त वर्ष की पहली बैठक ऐसे समय में हुई है जब वैश्विक स्तर पर केंद्रीय बैंक तीन अलग-अलग मोर्चे पर चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। दुनियाभर के केंद्रीय बैंक उच्च मुद्रास्फीति पर काबू पाने के अलावा आर्थिक विकास को बनाए रखने और बैंकिंग क्षेत्रों में संकट से बाहर निकलने पर जोर दे रहे हैं। भारतीय रिजर्व बैंक के सामने भी कुछ ऐसी ही परिस्थितियां हैं। कुछ जानकारों का मानना है कि रिजर्व बैंक अच्छी स्थिति में है। ऐसे में यह भी संभव है कि रेपो रेट पर वेट एंड वॉच की स्ट्रैटजी अपनाई जाए। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button