LPG Price: 1 अक्टूबर से बदल गए रसोई गैस के दाम, 209 रुपए महंगा हुआ 19 किलो वाला कमर्शियल सिलेंडर

कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत अब बढ़कर 1731.50 रुपए हो गई है। नए दाम तत्काल प्रभाव से लागू हो गए हैं।

HIGHLIGHTS

  1. महीने के पहले दिन महंगाई का झटका
  2. अब 1731.50 रुपए में मिलेगा 19 किलो वाला सिलेंडर
  3. घरेलू सिलेंडर के दामों में बदलाव नहीं

नई दिल्ली। अक्टूबर महीने के पहले दिन महंगाई का झटका लगा है। खबर यह है कि तेल कंपनियों ने 1 अक्टूबर से 19 किलो वाले रसोई गैस सिलेंडर के दाम बढ़ा दिए हैं। समाचार एजेंसी ANI ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि कमर्शियल सिलेंडर 209 रुपए महंगा हुआ है। अच्छी बात यह यह है कि घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

हर माह की पहली तारीख को होती है समीक्षा

बता दें, सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को रसोई गैस के दामों की समीक्षा करती हैं। पिछले महीने घरेलू रसोई गैस के काम घटाए गए थे। वहीं पिछले महीनों में कमर्शियल सिलेंडर के दाम ऊपर-नीचे होते रहे हैं।

19 KG सिलेंडर दाम

    • कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत अब बढ़कर 1731.50 रुपए हो गई है।
    • राजधानी दिल्ली में अब 19 किलो वाला सिलेंडर 1731.50 रुपए में मिलेगा।

इससे पहले पिछले महीने केंद्रीय मंत्रिमंडल ने उज्ज्वला योजना के तहत अतिरिक्त 75 लाख नए एलपीजी कनेक्शन को मंजूरी दी। ये कनेक्शन अगले तीन वर्षों में दिए जाएंगे। इन कनेक्शनों पर कुल लागत 1,650 करोड़ रुपये आएगी।

सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा था कि ये नए कनेक्शन मौजूदा जमा-मुक्त कनेक्शन की तरह होंगे, जो उज्ज्वला योजना के तहत प्रदान किए जाते हैं।

उन्होंने कहा कि 75 लाख नए कनेक्शन उन परिवारों को दिए जाएंगे, जो खाना पकाने के लिए लकड़ी पर निर्भर हैं, जिससे ग्रामीण परिवारों में महिलाओं के स्वास्थ्य पर असर पड़ता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button