हेल्दी स्प्राउट्स खाकर हो गए हैं बोर तो बनाएं स्प्राउट्स थेपला, रेसिपी है आसान

स्प्राउट्स हेल्दी रखने के साथ ही बॉडी को स्लिम ट्रिम बनाने में भी मदद करते हैं। इस लौ कैलोरी फूड में प्रोटीन ढेर सारा होता है। लेकिन हर दिन स्प्राउट्स खाकर बोर हो जाते हैं तो अब स्प्राउट्स के थेपले बनाकर तैयार करें। इसे बनाने में ज्यादा मेहनत नहीं लगेगी और ये फटाफट बनकर रेडी हो जाएंगे। भीगे हुए चने और मूंग को अंकुरित करके खाते हैं तो बस इसे थोड़ी सी मेहनत से आप थेपले में कंन्वर्ट कर सकते हैं। तो चलिए जानें कैसे बनेंगे स्प्राउट्स से थेपले।

स्प्राउट्स से थेपले बनाने की सामग्री अंकुरित मूंग और चना दो हरी मिर्च बारीक कटी हरी धनिया बारीक कटा अदरक बारीक कटा लहसुन गेंहू का आटा नमक स्वादानुसार एक चुटकी हींग हल्दी पाउडर तेल

स्प्राउट्स से थेपले बनाने की विधि स्प्राउट्स से थेपले बनाने के लिए सबसे पहले मूंग और चना को रातभर भिगो दें। फिर इसे पानी से छानकर साफ कपड़े में एक दिन के लिए टांग दें। जब ये अच्छी तरह से अंकुरित हो जाए तो खाने के लिए रेडी है। बस इन स्प्राउट्स को मिक्सी के जार में दरदरा पीस लें। फिर किसी बाउल में निकाल लें। अब इस दरदरे पिसे स्प्राउट्स में गेंहू का आटा मिला लें। साथ में हल्दी पाउडर, नमक स्वादानुसार डालें। हरी मिर्ची, हरी धनिया, अदरक-लहसुन का पेस्ट मिला दें। इन सारी चीजों को अच्छी तरह से मिला लें। 

जरूरत से हिसाब से पानी डालें और आटा गूंथकर तैयार कर लें। बस अब इस आटे की लोई लें और रोटी बेल लें। तवे पर डालकर सुनहरा सेंक लें। तैयार है स्वादिष्ट स्प्राउट्स के बने थेपले। इन्हें गर्मागर्म रायता, दही या फिर चटनी के साथ सर्व करें। वेट लॉस को अगर स्ट्रिक्टली फॉलो कर रहे हैं तो य़ाप पराठे की जगह रोटियां भी सेंक सकती हैं। मूंग और चने के स्प्राउट्स की रोटियां भी काफी टेस्टी लगती हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button