रामनवमी के उपलक्ष्य में शेयर बाजार आज रहेंगे बंद

मुंबई : देश के शेयर बाजारों में आज दिनभर के लिए कारोबार बंद रहेंगे. सेंसेक्स और निफ्टी में आज कारोबार नहीं होगा. रामनवमी के उपलक्ष्य में आज 30 मार्च 2023 को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर कारोबार नहीं होगा. 

बता दें कि वैश्विक बाजारों से मिले सकारात्मक संकेतों और विदेशी कोषों का प्रवाह बढ़ने से स्थानीय शेयर बाजार में बुधवार को तेजी का माहौल रहने के बीच सेंसेक्स 346 अंक एवं निफ्टी 129 अंक की बढ़त के साथ बंद हुए थे. कारोबारियों के मुताबिक, मासिक वायदा अनुबंधों के निपटान के अंतिम दिन सेवा, रियल्टी, जिंस एवं वाहन शेयरों में लिवाली का जोर रहने से बाजार में सकारात्मक धारणा को बल मिला था. 

बीएसई का मानक सूचकांक सेंसेक्स 346.37 अंक यानी 0.60 प्रतिशत की बढ़त के साथ 57,960.09 अंक पर बंद हुआ था. कारोबार के दौरान सेंसेक्स एक समय 510.48 अंक उछलकर 58,124.20 अंक तक पहुंच गया था. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 129 अंक यानी 0.76 प्रतिशत बढ़कर 17,080.70 अंक पर बंद हुआ था. 

सेंसेक्स में शामिल कंपनियों में एचसीएल टेक, टाटा मोटर्स, हिंदुस्तान यूनिलीवर, एनटीपीसी, इंडसइंड बैंक, बजाज फिनसर्व, बजाज फाइनेंस और महिंद्रा एंड महिंद्रा बढ़त लेकर बंद हुए थे.  दूसरी तरफ भारती एयरटेल, रिलायंस इंडस्ट्रीज, आईसीआईसीआई बैंक और एशियन पेंट्स के शेयरों में गिरावट रहीथी. व्यापक बाजार में बीएसई स्मॉलकैप 1.68 प्रतिशत चढ़ गया जबकि मिडकैप में 1.67 प्रतिशत की तेजी रही थी.

रेलिगेयर ब्रोकिंग लिमिटेड के उपाध्यक्ष (तकनीकी शोध) अजित मिश्रा ने कहा कि मासिक वायदा एवं विकल्प निपटान का अंतिम दिन होने से बाजार में खासा उतार-चढ़ाव रहा। हालांकि, कारोबार के अंतिम आधे घंटे में जबर्दस्त लिवाली ने सूचकांकों को करीब एक प्रतिशत की बढ़त दिला दी।

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘अंतरराष्ट्रीय बाजारों में लगातार अस्थिरता रहने से घरेलू बाजार भी दोनों दिशाओं में जाने को मजबूर हो रहे हैं। वैश्विक बैंकिंग प्रणाली के संकट से पूरी तरह उबरने और फेडरल रिजर्व की ब्याज दर वृद्धि पर रोक लगाने की पुष्टि न होने तक यह सिलसिला चलता रहेगा।”

एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की और हांगकांग का हैंगसेंग बढ़त के साथ बंद हुए थे जबकि चीन का शंघाई कम्पोजिट में गिरावट आई थी. यूरोपीय बाजार दोपहर के सत्र में बढ़त के साथ कारोबार कर रहे थे. अमेरिकी बाजार में मंगलवार को गिरावट रही थी.

विदेशी संस्थागत निवेशक एक बार फिर से भारतीय बाजार में पूंजी डालने लगे हैं. शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी निवेशकों ने बुधवार को 1,245.39 करोड़ रुपये मूल्य के शेयरों की शुद्ध खरीदारी की. 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button