कुल्फी का मजा दोगुना कर देता है फालूदा, बस एक सामग्री से फटाफट घर में बनाएं

नई दिल्ली. कुल्फी का मजा तो फालूदा के साथ आता है। अक्सर घर में लोग कुल्फी तैयार कर लेते हैं लेकिन फालूदा बनाना उन्हें मुश्किल लगता है। अगर आप भी यहीं सोचती हैं कि फालूदा बनाना ट्रिकी काम है तो इस रेसिपी को जानने के बाद कुछ मिनटों में तैयार कर लेंगी। होली पर अगर आप कुल्फी बना रही हैं तो साथ में मेहमानों को फालूदा जरूर सर्व करें या फिर बनाएं फालूदा की टेस्टी ड्रिंक। तो चलिए जानें कैसे बनाएं मिनटों में फालूदा। 

फालूदा बनाने की सामग्री
एक कप कॉर्नस्टार्च
गुलाबजल
एक चम्मच चीनी

फालूदा बनाने की विधि
फालूदा बनाना बहुत ही आसान है। इसे बनाने के लिए किसी बाउल में कॉर्नस्टार्च को लें। अब इसमे थोड़ा सा गुलाबजल और कॉर्नस्टार्च के हिसाब से एक या दो चम्मच चीनी डाल दें। पानी डालकर इसका पतला घोल तैयार करें। घोल तैयार करते समय ध्यान रखे कि इसमे गांठ ना पड़े। इसलिए इसे लगातार चम्मच से चलाते रहें अगर इस दौरान गांठ पड़ जाए तो हाथ की मदद से उसे हटा दें और अच्छी तरह से मिला लें। अब किसी नॉनस्टिक पैन को लें। इसे गर्म करें और कॉर्नस्टार्च के घोल को पलट दें। इसे धीमी आंच पर तब तक पकाएं जब तक कि ये घोल बिल्कुल गाढ़ा और स्टिकी सा ना हो जाए। कॉर्नस्टार्च पकने के बाद बिल्कुल गाढ़ा चिपचिपा हो जाएगा और ट्रांसपैरेंट दिखने लगेगा।

फालूदा बनाने का तरीका
फालूदा बनाने के लिए सेंवई बनाने वाली मशीन को लें और उसमे गर्म कॉर्नस्टार्च के घोल को डाल दें। ध्यान रहे कि ये बिल्कुल गर्म हो नहीं तो फालूदा ठीक से नहीं बनेगा। मशीन को पकड़ने के लिए आप कपड़े का इस्तेमाल करें, जिससे कि हाथ ना जले। अब बर्फ के ठंडे पानी को किसी गहरे बाउल में लें। इसमे गर्म कॉर्नस्टार्च के घोल को सेंवई वाली मशीन में डालें और फालूदा बनाएं। इसे सीधा ठंडे पानी में निकालें। बस फालूदा बनकर रेडी है। इसे ठंडे पानी से निकालें और कुल्फी के साथ सर्व करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button