बिरयानी या फ्राइड राइस के चावल नहीं बनते खिले-खिले, तो ट्राई करें ये टिप्स

नई दिल्ली. बिरयानी और फ्राइड राइस का स्वाद हर किसी को पसंद आता है। खिले-खिले चावलों में मसाले का जायका हर किसी की जुबान पर चढ़ जाता है। अक्सर लोग रेस्टोरेंट में इसे खाना पसंद करते हैं क्योंकि घर में बनाते वक्त कई बार चावल आपस में चिपक जाते हैं। जिससे खाने का टेस्ट बिगड़ जाता है। फ्राइड राइस हो या फिर बिरयानी इनका स्वाद तो खिले और बिल्कुल अलग-अलग चावलों में ही आता है। अगर आपके साथ भी अक्सर ऐसा हो जाता है। तो इन ट्रिक्स को ट्राई करें। जिससे चावल बनाते समय आपस में चिपके नहीं और बिरयानी या फ्राइड राइस बिल्कुल स्वादिष्ट बनकर तैयार हों।

चावल पकाते समय पानी का रखें ध्यान
बिरयानी और फ्राइड राइस बनाने के लिए ज्यादातर बासमती चावल का ही इस्तेमाल किया जाता है। इसे बनाते वक्त पानी का बहुत ध्यान रखना चाहिए। ये चावल काफी आसानी से पक जाते हैं और पानी भी बहुत कम सोखते हैं। अगर आप कम पानी भी डालेंगी तो ये आसानी से पक जाएंगे और खिले-खिले बनेंगे।

भगोने की बजाय कूकर में बनाएं
बिरयानी या फ्राइड राइस के चावल को भगोने या पतीले में बनाने की बजाय आप कूकर में भी बना सकती हैं। अगर रोजाना के चावल आप कूकर में ही तैयार करती हैं तो भगोने में बिरयानी के चावल ना पकाएं। भगोने में चावल कई बार कम या फिर ज्यादा पक जातें हैं। जिससे स्वाद बिगड़ जाता है। इसे आप कूकर में भी खिला-खिला बना सकती हैं। 

सब्जियों के साथ ना पकाएं
रेस्टोरेंट जैसे खिले चावल चाहती हैं तो कभी भी बिरयानी या फिर फ्राइड राइस को चावल के साथ ना पकाएं। चावल पकने का तापमान बहुत कम होता है। जब आप इन्हें सब्जियों या मीट के साथ पकाते हैं तो चावल ओवरकुक होने लगते हैं और आपस में चिपककर टूट जाते हैं। हमेशा अलग से चावल को पकाकर सब्जियों और मीट के साथ मिक्स करें। 

मसालों का रखें ध्यान
बिरयानी बनाते समय खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। मीट और मसालों का सही कॉम्बिनेशन ही रेस्टोरेंट जैसा स्वाद लेकर आता है। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button