रात में सोने से पहले रोजाना करें ये काम, बिना जिम में खर्चा किए घट जाएगी चर्बी…

वजन कम करने के कई तरीके हैं, जो हर तरह की बॉडी के साथ डिफरेंट तरह से काम करता है। बेहतर पाचन, नींद और वजन घटाने के लिए सोने से दो घंटे पहले रात का खाना खाने का सुझाव दिया जाता है। इसी के साथ आप डायट में कुछ ड्रिंक्स को शामिल कर सकते हैं जो वेट लॉस में मदद करती हैं। ये ड्रिंक्स आपको सोने से पहले पीने पर वजन घटाने में मदद मिलेगी।  

चर्बी घटाने के लिए बेडटाइम ड्रिंक्स

हल्दी-अदरक की चाय

सर्दी, खांसी और चोटों को ठीक करने के अलावा हल्दी मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने और पाचन क्रिया को ठीक करने में भी मदद करती है। इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण हमारे शरीर से हानिकारक टॉक्सिन को बाहर निकालते हैं। इसे बनाने के लिए हल्दी अदरक की चाय के लिए सबसे पहले एक पैन में 1 कप पानी अच्छी तरह उबाल लें। फिर कच्ची हल्दी की एक इंच लंबी गांठ कद्दूकस और अदरक डालें। इसे पियें।

कैमोमाइल चाय

कैमोमाइल चाय एक कैफीन फ्री ड्रिंक है। यह ब्लड फ्लो से शक्कर को हटाने और ब्लड शुगर के लेवल को स्थिर करने में मदद करता है। यह आपको शुगर क्रेविंग और कैलोरी के अधिक सेवन से रोकता है, जो वजन नहीं बढ़ाता है। इसके लिए आप एक कप गर्म पानी में 5 से 10 मिनट के लिए कैमोमाइल फूलों को डुबोएं और पीएं। वेट लॉस के साथ ही कैमोमाइल अच्छी नींद को बढ़ावा दे सकता है।

दालचीनी की चाय

दालचीनी हेल्थ के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होती है, यह वजह है कि इसका इस्तेमाल भारतीय रसोई में खूब किया जाता है। शहद के साथ दालचीनी कुछ किलो वजन कम करने में आपकी मदद करती है। उबलते पानी में आधा चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाएं। इसे छान लें और इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर दालचीनी की चाय तैयार करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button