विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने राज्यव्यापी बस यात्रा शुरू की

बेलगावी: कांग्रेस ने कर्नाटक में इस साल होने वाले विधानसभा चुनावों के मद्देनजर अपनी प्रदेश इकाई के अध्यक्ष डी के शिवकुमार और विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष सिद्दरमैया के नेतृत्व में बुधवार को बस से राज्यव्यापी ‘प्रजा ध्वनि यात्रा’ शुरू की। यात्रा ‘वीर सौधा’ पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद आरंभ हुई। ‘वीर सौधा’ एक स्मारक है, जहां महात्मा गांधी ने 1924 में कांग्रेस अधिवेशन की अध्यक्षता की थी।

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के प्रदेश प्रभारी महासचिव रणदीप सुरजेवाला और अभियान समिति के प्रमुख एम बी पाटिल सहित कई अन्य वरिष्ठ नेता भी बस यात्रा में शामिल हुए। कांग्रेस नेताओं ने कहा कि ‘प्रजा ध्वनि यात्रा’ कर्नाटक के 21 जिलों से गुजरेगी, जिस दौरान पार्टी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के खिलाफ तैयार एक आरोप पत्र के जरिये उस पर निशाना साधते हुए लोगों से अपने विचार साझा करेगी और उन्हें राज्य के समग्र विकास का भरोसा दिलाएगी।

कांग्रेस के कर्नाटक में सत्ता में आने पर मुख्यमंत्री बनने के सपने देख रहे शिवकुमार और सिद्दरमैया ‘प्रजा ध्वनि यात्रा’ के तहत 29 जनवरी तक एक ही बस में सवार रहेंगे। इसके बाद, फरवरी के दूसरे सप्ताह में दो अलग-अलग टीमें गठित की जाएंगी। सिद्दरमैया के नेतृत्व वाली एक टीम जहां उत्तर कर्नाटक के विधानसभा क्षेत्रों का दौरा करेगी। वहीं, शिवकुमार की अगुवाई वाली टीम दक्षिण कर्नाटक के विधानसभा क्षेत्रों में मोर्चा संभालेगी।

कांग्रेस नेताओं ने प्रतीकात्मक तौर पर सड़कों पर झाड़ू लगाया और कहा कि वे राज्य से ‘भ्रष्ट भाजपा सरकार का सफाया कर देंगे।’ कर्नाटक में इस साल मई तक विधानसभा चुनाव होने हैं। सिद्दरमैया ने कहा कि कांग्रेस राज्य में ‘भाजपा सरकार के भ्रष्टाचार और कुशासन का खात्मा करने के लिए बेलगावी से इस यात्रा की शुरुआत कर रही है।’ उन्होंने आरोप लगाया कि कर्नाटक में भ्रष्टाचार चरम पर है और जनता त्रस्त है।

कांग्रेस नेता ने कहा, ‘‘हमारी मंशा लोगों के सामने राज्य की भाजपा सरकार के खिलाफ एक आरोप पत्र पेश करने की है, क्योंकि पूरी सरकार भ्रष्टाचार में लिप्त है, कुशासन बढ़ रहा है और वे नफरत की राजनीति कर रहे हैं। अगर कोई सवाल उठाता है, तो उनके खिलाफ झूठे मामले दर्ज किए जा रहे हैं और उन्हें गिरफ्तार किया जा रहा है।’’ वहीं, शिवकुमार ने कहा कि भाजपा सरकार राज्य के लिए एक ‘अभिशाप’ साबित हुई है, क्योंकि ‘रोजाना घोटाले सामने आ रहे हैं’ और उसका सफाया करने के लिए कांग्रेस यह यात्रा निकाल रही है।

उन्होंने कहा, ‘‘भाजपा ने कर्नाटक को भ्रष्टाचार की राजधानी बना दिया है, जिसका अंत किए जाने और लोगों को अच्छी सरकार दिए जाने की जरूरत है। लोगों का सरकार में भरोसा होना चाहिए। इसलिए हम सुशासन के वादे के साथ यह यात्रा निकाल रहे हैं।’’ राज्य में ‘विभिन्न घोटालों और भ्रष्टाचार’ का जिक्र करते हुए और सरकार पर ऐसे मामलों में शामिल लोगों को बी-रिपोर्ट दाखिल कर क्लीन चिट देने का आरोप लगाते हुए शिवकुमार ने कहा,‘‘पीडब्ल्यूडी और ंिसचाई अनुबंधों में अनुमानों को दोगुना कर दिया गया है। कांग्रेस के सत्ता में आने पर किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा, सभी घोटालों और बी रिपोर्ट की जांच की जाएगी।’’

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button