सर्दियों में हरी मटर को इस तरह करें स्टोर, लंबे समय तक नहीं होगी खराब

ठंड के मौसम में हरी मटर काफी फ्रेश और मीठी आती हैं। इस सीजन में ही लोग मटर को स्टोर करके भी रखते हैं और फिर पूरे साल इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, अगर सही तरह से इसे स्टोर न किया जाए तो ये सड़ सकती हैं, या फिर इनका स्वाद खराब होने लगता है। अगर आपके साथ भी ऐसा ही होता है तो आपको मटर स्टोर करने का तरीका बदलना चाहिए। यहां कुछ तरीके हैं जिसे अपनाकर आप मटर को स्टोर कर सकते हैं।


ग्लास कंटेनर रहता है बेस्ट

चटनी और सौंठ के अलावा, सब्जियों को भी ग्लास कंटेनर में रखा जा सकता है। हरी मटर को स्टोर करने के लिए भी आप ग्लास कंटेनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए मटर के दाने को ग्लास के बर्तन में रखकर फ्रिज में रखें।


एयरटाइट कंटेनर या पॉलिथीन में रखें

मटर को स्टोर करने का सबसे अच्छा तरीका एयरटाइट कंटेनर या जिपर पॉलिथीन हैं। ऐसा करने पर मटर को नमी से बचाया जा सकता है। ऐसे में मटर को भरकर आप फ्रीजर में स्टोर करके रखें।

इस तरह करें इस्तेमाल

मटर जब फ्रिज में रखी होगी तो ये थोड़ी सख्त हो जाती है। ऐसे में सब्जी में इसकी सब्जी को पकने में थोड़ा समय लगता है। इसलिए फ्रिज से मटर निकालने के बाद हल्‍के गुनगुने पानी में कुछ देर के लिए मटर को भिगोकर रखें। इससे मटर मुलायम हो जाएंगी और आसानी से पकेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button