Whatsapp पर मिलेगी ‘फुल प्राइवेसी’, आ रहा है नया स्क्रीन लॉक फीचर

लोकप्रिय मेसेजिंग प्लेटफॉर्म Whatsapp अपनी डेस्कटॉप ऐप के लिए एक नए फीचर पर काम कर रही है, जिसकी मदद से बड़ी स्क्रीन पर चैटिंग करते वक्त बेहतर प्राइवेसी का फायदा यूजर्स को मिलेगा। इस फीचर को स्क्रीन लॉक नाम दिया गया है और यह नई प्राइवेसी लेयर के तौर पर वॉट्सऐप फॉर डेस्कटॉप का हिस्सा बनेगा।

वॉट्सऐप की ओर से अभी एंड्रॉयड और iOS प्लेटफॉर्म्स पर पासवर्ड-इनेबल्ड ऐक्सेस का विकल्प मिलता है। यानी कि इन प्लेटफॉर्म्स पर ऐप ओपेन करने के लिए यूजर्स को पिन एंटर करना पड़ता है। ऐसा सुरक्षा फीचर अब तक वॉट्सऐप फॉर डेस्कटॉप ऐप में नहीं दिया गया था, जो कमी अब नए अपडेट के साथ दूर हो सकती है। 

डिवेलपमेंट मोड में है यह वॉट्सऐप फीचर
WABetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक, वॉट्सऐप डेस्कटॉप ऐप के लिए एक नए फीचर पर काम कर रहा है, जिसके बाद यूजर्स के सिस्टम से हटने के बाद स्क्रीन लॉक हो जाएगी और पिन या पासवर्ड एंटर करने के बाद ही वॉट्सऐप ऐक्सेस किया जा सकेगा। हालांकि नया फीचर अभी डिवेलपमेंट मोड में है और बीटा यूजर्स के लिए भी रिलीज नहीं किया गया है। 

नए फीचर का स्क्रीनशॉट भी सामने आया
रिपोर्ट के साथ नए वॉट्सऐप फीचर का स्क्रीनशॉट भी शेयर किया गया है। इस स्क्रीनशॉट से पता चला है कि नया फीचर इनेबल करने के बाद यूजर्स को PC या लैपटॉप पर वॉट्सऐप ऐक्सेस करने के लिए भी स्क्रीन लॉक होने के बाद पासवर्ड एंटर करना होगा। यह नया विकल्प अभी ऐप सेटिंग्स में दिख रहा है लेकिन इसके वाइड रोलआउट के लिए अभी इंतजार करना होगा।

पासवर्ड भूलने पर करना होगा लॉगआउट
अच्छी बात यह है कि वॉट्सऐप फॉर डेस्कटॉप के लिए सेट किया गया पासवर्ड लोकल डिवाइस पर सेव होगा। यानी कि अगर यूजर पासवर्ड भूल जाता है तो उसे डिवाइस से लॉगआउट करना होगा और QR कोड की मदद से फिर से डेस्कटॉप ऐप में लॉगिन करना होगा। कंपनी को उम्मीद है कि इस बदलाव के साथ बड़ी स्क्रीन पर ऐप इस्तेमाल करने वालों का अकाउंट भी पूरी तरह सुरक्षित रहेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button