विटामिन का ओवरडोज भी हो सकता है खतरनाक

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कई पोषक तत्वों की जरूरत होती है और इन पोषक तत्वों की कमी या अधिकता के कारण भी कई रोग हो जाते हैं। आमतौर पर हम देखते है कि शरीर में किसी विटामिन की कमी के कारण कुछ स्वास्थ्यगत परेशानियां होने लगती है, लेकिन आपको जानकर यह हैरानी होगी कि कई बार विटामिन की अधिकता के कारण भी कई बॉडी कॉम्प्लिकेशन देखने में आते हैं। इंदौर स्थित गोकुलदास अस्पताल की डायटिशियन मीना कोरी का कहना है कि हर विटामिन की एक निश्चित मात्रा ही शरीर के लिए फायदेमंद होती है और हर विटामिन की अधिकता होने पर शरीर में अलग-अलग लक्षण दिखाई देने लगते हैं –

Vitamin A की अधिकता

डायटिशियन मीना कोरी का कहना है कि विटामिन ए की टॉक्सिसिटी या हाइपरविटामिनोसिस ए विटामिन-ए युक्त खाद्य पदार्थ खाने से हो सकता है। इस विटामिन की अधिकता होने पर बार बार उल्टी होने जैसे लक्षण दिख सकते हैं। इसके अलावा बढ़ा हुआ इंट्राकनाल प्रेशर भी विटामिन ए के कारण होता है।

Vitamin B3

डायटिशियन मीना कोरी के मुताबिक विटामिन बी3 को नियासिन (Niacin) भी कहा जाता है। इस विटामिन को निकोटिनिक एसिड के रूप में लिया जाता है, तो रोजाना 1-3 ग्राम की हाई डोज में सेवन करने पर नियासिन हाई बीपी, पेट में दर्द, आंखों में कमजोरी पैदा कर सकता है। इस विटामिन की अधिकता से लिवर डैमेज भी हो सकता है।

Vitamin B6

विटामिन बी6 को पायरिडोक्सिन (Pyridoxine) के नाम से भी जाना जाता है। विटामिन बी6 के ज्यादा सेवन करने से न्यूरोलॉजिकल समस्या, त्वचा के घाव, रोशनी के प्रति संवेदनशीलता और सीने में जलन जैसे कुछ लक्षण दिखाई दे सकते हैं।

Vitamin B9

विटामिन बी9 को फोलेट (Folate) या फोलिक एसिड (Folic Acid) के नाम से भी जाना जाता है, अगर इसे सप्लीमेंट के तौर पर ज्यादा मात्रा में लिया जाए तो ये मेंटल हेल्थ, इम्यून सिस्टम को प्रभावित कर सकता है.

Vitamin B12

डायटिशियन मीना कोरी का कहना है कि अगर विटामिन बी12 का ओवरडोज लेते हैं तो यह यूरिन के जरिए शरीर के बाहर निकाल सकते है। लेकिन कभी-कभी इसके ज्यादा सेवन करने से चक्कर आना, उल्टी होना और थकान जैसे लक्षण दिखाई देते हैं।

Vitamin C

विटामिन सी अन्य विटामिन की तुलना में अधिकता की स्थिति में भी कम नुकसान पहुंचाता है। लेकिन कभी कभी हाई होड लेने पर डोज दस्त, ऐंठन और उल्टी सहित माइग्रेन संबंधी परेशानी पैदा कर सकती है।

Vitamin D

विटामिन डी की खुराक अधिक होने पर वजन घटने, भूख में कमी और अनियमित दिल की धड़कन जैसे संकेत दिखने लगते हैं। खून में कैल्शियम का लेवल भी बढ़ जाता है और इस कारण से ऑर्गन डैमेज का खतरा हो सकता है।

Vitamin E

विटामिन ई के सप्लीमेंट लेने पर शरीर में ब्लड क्लॉटिंग, हेमरेज और हेमरेजिक स्ट्रोक हो होने का खतरा रहता है।

Vitamin K

Vitamin K का ओवरडोज लेने पर टॉक्सिसिटी की संभावनाएं काफी कम होती है, लेकिन कुछ दवाओं के सेवन जैसे वार्फरिन और एंटीबायोटिक दवाओं के साथ इसके दुष्परिणाम देखने को मिल सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button