छोटी फैमिली के लिए बेस्ट हैं ये 4 कार, कीमत मात्र ₹3.39 लाख; माइलेज 35km से भी ज्यादा

देश के अंदर अब मिनी और कॉम्पैक्ट SUV कारों का क्रेज बढ़ रहा है। हालांकि, छोटी हैचबैक कारों की डिमांड मिडिल क्लास में लगातार बनी हुई है। छोटी कारों की कीमत कम होती है, साथ ही इनका मेंटेनेंस भी काफी कम होता है। छोटी फैमिली में इन कारों की डिमांड भी बेहद जबरदस्त तरीके से बनी हुई है। यह रखरखाव के लिहाज से भी काफी किफायती है। ऐसे में लो मेंटेनेंस के चलते आपकी जेब पर इन गाड़ियों को बोझ कम पड़ता है। हम आपको लिए कम कीमत और छोटी फैमिली के लिए बेस्ट गाड़ियों की एक लिस्ट लेकर आए है। इन छोटी हैचबैक की कीमत 3.39 लाख से शुरू होती है।

1. Maruti Suzuki Alto
इस जबरदस्त बजट कार में BS6 नॉर्म्स से लैस 0.8-लीटर 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है। इसको CNG मोड पर चलाने में यह इंजन 41 पीएस की पावर और 60 एनएम का टॉर्क देता है। मारुति ऑल्टो 800 की फीचर्स की बात करें तो इसमें 7-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जो एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले के कनेक्ट हो सकता है। इसमें कीलैस एंट्री और फ्रंट पावर विंडो भी है। इसमें पैसेंजर सेफ्टी के लिहाज से ड्राइवर साइड एयरबैग, रियर पार्किंग सेंसर्स, ABS के साथ EBD जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसकी शुरुआती कीमत 3.39 लाख रुपए है।

2. Maruti Suzuki S-Presso
मारुति माइक्रो SUV में 998cc का इंजन दिया है जो 58.33 बीएचपी की पावर और 78 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन के कंपनी ने मैनुअल ट्रांसमिशन दिया है। ये CNG मॉडल में भी आती है। इस कार में मल्टी फंक्शन स्टीयरिंग व्हील, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, फ्रंट सीट पर डुअल एयरबैग्स, पावर स्टीयरिंग, एयर कंडीशनर जैसे फीचर्स को दिया गया है। इसकी शुरुआती कीमत 4.25 लाख रुपए है।

3. Maruti Suzuki Celerio
सेलेरियो में K10C डुअलजेट 1.0-लीटर थ्री-सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया है। ये स्टार्ट/स्टॉप सिस्टम के साथ आता है। ये इंजन 66 hp का पावर और 89 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। ये अपने मौजूदा मॉडल की तुलना में 2 hp का पावर और 1 Nm का टॉर्क कम जनरेट करता है। इंजन को 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड AMT गियरबॉक्स से जोड़ा है। इसके LXI वैरिएंट में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन नहीं मिलेगा। इस कार में डुअल एयरबैग्स, ABS के साथ EBD, हिल होल्ड असिस्ट (फर्स्ट-इन सेगमेंट) के साथ इसमें कुल 12 सेफ्टी फीचर्स मिलेंगे। सेलेरियो फ्रंटल-ऑफसेट, साइड क्रैश और पैदल यात्री सुरक्षा जैसे सभी भारतीय सुरक्षा नियमों का पालन करती है। इसकी शुरुआती कीमत 5.25 लाख रुपए है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button