लेह सेक्टर में युद्धभ्यास के दौरान एक कमांडो की हुई मौत

लेह-लद्दाख में पर्वत प्रहार एक्सरसाइज के दौरान पैरा कमांडो नायक सूरज पाल की पैराशूट न खुलने से मौत हो गई. सूरज पाल उत्तर प्रदेश के हाथरस के निवासी थे. पिछले हफ्ते भी लेह सेक्टर में युद्धभ्यास के दौरान एक कमांडो की ऐसे ही मौत हो गई थी.

29 अगस्त को भी पैरा-एसएफ बटालियन के पैरा-ट्रूपर नायब सूबेदार हरिबीर सिंह की लेह सेक्टर में एक एक्सरसाइज के दौरान मौत हो गई थी. इस एक्सरसाइज के दौरान पैरा-ट्रूपर्स को आसमान से पैरा-जंप यानी पैराशूट के जरिए जमीन पर उतरना था, लेकिन पैरा-जंप के दौरान किसी गड़बड़ी के कारण नायब सूबेदार हरिबीर सिंह का पैराशूट नहीं खुला, जिसके कारण वे आसमान से जमीन पर आ गिरे. जमीन पर गिरने से उन्हें गंभीर चोटें आई थीं और बाद में उनकी मौत हो गई.

पर्वत प्रहार एक्सरसाइज

गौरतलब है कि शनिवार को थलसेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे की मौजूदगी में भारतीय सेना ने लद्दाख में पर्वत प्रहार एक्सरसाइज के जरिए अपनी ऑपरेशनल तैयारियों को परखा. भारतीय सेना (Indian Army) ने एक संक्षिप्त बयान जारी कर बताया कि अपनी दो दिन के लद्दाख सेक्टर के दौरे के दौरान थलसेना प्रमुख जनरल पांडे ने पर्वत-प्रहार य़ुद्धाभ्यास को देखा.

भारतीय सेना ने कहा कि एक्सरसाइज के दौरान बॉर्डर पर तैनात सैन्य कमांडर्स ने थलसेना प्रमुख को ऑपरेशनल तैयारियों की जानकारी दी. जनरल पांडे ने सेना के अधिकारियों और सैनिकों के साथ बातचीत की और उनके दृढ़ता और पेशेवर मानकों के लिए उनकी सराहना भी की.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button