आखिर क्यों? चीन के विवाह दर में आ रही गिरावट ,, जाने इसकी वजह

बीजिंग। चीन के युवाओं का शादी करने से मोह भंग होना दुनिया की सबसे आबादी वाले देश के लिए चिंता बढ़ानी वाली है। चीन ने 2021 में सबसे कम शादियां दर्ज की। यह लगभग तीन दशकों में सबसे कम है। विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि विवाह दर में गिरावट का आर्थिक विकास पर असर पड़ेगा।

साल 2020 6.1% गिरावट दर्ज की गई। यह संख्या लगातार आठ सालों से गिर रही है। 2003 के बाद से सालाना आठ मिलियन विवाह के आंकड़े नीचे आए है। रिपोर्ट के अनुसार चीनी लोगों की बढ़ती संख्या शादी में देरी का प्रमुख कारण है।

2021 में शादी के लिए पंजीकरण कराने वाले लगभग आधे कपल 30 या उससे अधिक उम्र के थे। देश के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के जनसंख्या निगरानी और परिवार विकास विभाग के उप निदेशक यांग जिनरुई ने कहा था कि ज्यादातर लोग विवाह में देरी कर रहे हैं, क्योंकि जॉब पाने के लिए भारी दबाव है।

जिनरुई ने कहा कि 1990 और 200 के दशक में पैदा हुए लोग आज शादी कर सकते हैं। लेकिन अधिकांश लोग रोजगार के दबाव का सामना कर रहे हैं। उन्होंने कहा, इस घटना में लोगों ने शादी कैंसिल करने या कभी नहीं करने का विकल्प चुना है।

आधिकारिक समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार बीजिंग ने 2021 से मध्यम उम्र बढ़ने वाले समाज के चरण में प्रवेश किया है। डेटा उम्र बढ़ने पर नगरपालिका कार्य समिति के कार्यालय और बीजिंग एसोसिएशन ऑन एजिंग द्वारा की गई संयुक्त रिपोर्ट का हिस्सा था।

2021 की अंतिम जनगणना के अनुसार बीजिंग की जनसंख्या करीब 21 मिलियन है। रिपोर्ट में कहा गया कि पिछले साल के अंत तक बीजिंग ने 60 या उससे अधिक उम्र के स्थायी निवासी आबादी के 4.4 मिलियन से अधिक था। 65 या उससे अधिक आयु की जनसंख्या लगभग 3.12 मिलियन थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button