गणेश चतुर्थी पर फूलों से करें सजावट, ये डोकोरेशन आइडिया खूब आएंगे काम

नई दिल्ली.   गणेशोत्सव के लिए फूलों की सजावट अलग करह के फूलों जैसे लिली, ऑर्किड, गुलाब और गेंदा का इस्तेमाल करके की जा सकती है। आप घर पर गणपति के लिए फूलों की सजावट के लिए थीम के रूप में दो या तीन रंगों का इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां देखें फूलों से बप्पा का द्वार सजाने के कुछ अमेजिंग आइडिया-

गणेश चतुर्थी पर फूलों से कैसे करें सजावट

1) पर्दे के साथ फूलों की सजावट- फूलों की सजावट की सुंदरता को बढ़ाने के लिए आप पर्दे के साथ फूलों को लगाएं। ऑर्किड या गुलाब जैसे चमकीले रंग के फूलों के साथ एक फ्रेम बनाएं और उन्हें ढेर सारी पत्तियों से घिरी सफेद-टोन वाली कलियों के साथ मिलाएं। फ्रेम के बैकड्रॉप के लिए सफेद या क्रीम जैसे हल्के रंगों में पर्दे का इस्तेमाल करें।

2) गेंदे और गुलाब के फूलों से सजावट- अगर आप सादे गेंदे के फूलों से प्यार करते हैं, तो यह गणपति फूल की सजावट आपके लिए है। एक साधारण टेबल लें और चारों तरफ एक फ्रेम बनाएं। फिर इस फ्रेम को लपेटने के लिए चमकीले नारंगी गेंदे के फूलों की माला का इस्तेमाल करें और पूरी टेबल को उनके साथ कवर करें। अब ऊपर की सजावट में गुलाब का भरपूर इस्तेमाल करें।

3) सफेद गुलाब के साथ सजावट- सफेद गुलाब पवित्रता, मासूमियत और वफादारी का प्रतीक हैं। इसलिए, वे गणपति फूलों की सजावट के रूप में बेहतरीन ऑप्शन हैं। एक चौकोर फ्रेम बनाएं और फिर सफेद गुलाब से उसे शजाएं। इस सजावट में हरे रंग की पत्तियों को जरूर जोड़ें।

4) दीया और फूलों की सजावट– अगर आप एक छोटे से अपार्टमेंट में रहते हैं और गणपति मंदिर के लिए एक छोटी सी जगह है, तो सिंपल और एलिगेंट डिजाइन चुनें। घर पर दीया और फूलों से सजावट करें। समय, गेंदा, चमेली, ऑर्किड, गुलाब, और अलग रंगों के फूलों लें और फूलों के साथ रंगोली जैसी डिजाइन बनाएं। हेडबोर्ड या फ्रेम में कुछ फूल भी लगाएं। इसी के साथ कुछ दीयों को रंगोली के अंदर और कुछ को मूर्ती के पास रखें।

5) ऑर्किड, कार्नेशन्स और गुलाब की सजावट– इस गणपति फूलों की सजावट के साथ एक आकर्षक मंदिर बनाएं जिसमें गुलाब, ऑर्किड और कार्नेशन्स का इस्तेमाल हो। अपने छोटे से मंदिर के फ्रेम को सजाने के लिए बस फूलों का इस्तेमाल करें। ये सिंपल है लेकिन फिर भी काफी सुंदर दिखेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button