बढ़ता मोटापा और कोलेस्ट्रॉल से लेकर पेट में जमी चर्बी को करता है कम, जानें बेकार समझे जाने वाली इन चीजों के बारे में

नई दिल्ली. 7 अप्रैल को हर साल वर्ल्ड हेल्थ दे सेलिब्रेट किया जाता है। ये दिन इसलिए भी लोगों के लिए बहुत ही ज्यादा खास होता है क्योंकि देश और दुनियाभर के लोगों को सेहत के प्रति खासतौर पर जागरूक किया जा सके। आज के समय में बढ़ता कोलेस्ट्रोल और पेट में एकत्रित चर्बी एक आम बीमारी बन गई है। लेकिन बढ़ता कोलेस्ट्रॉल और पेट में तेजी से एकत्रित हो रही चर्बी को यदि कम नहीं किया जाता है तो ये आगे चलकर गंभीर रूप भी ले सकती है। इसके होने से डायबिटीज, हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा, स्ट्रोक और अन्य गंभीर बीमारी का खतरा दो गुना ज्यादा बढ़ जाता है। इसलिए इसे नियंत्रित करने कि बहुत ही ज्यादा आवश्य्कता होती है।

नानयांग टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने अपने हाल ही में आए एक स्टडी में बताया है कि कुछ चीजें ऐसी भी हैं जिन्हें हम आमतौर पर बेकार समझ के फेंक तो देते हैं, लेकिन वे बेहद काम की साबित होती हैं। ये चीजें आपको आसानी से मिल सकती हैं और कोलेस्ट्रॉल और पेट में जमी चर्बी को कम करने में भी असरदार साबित होती हैं।

सोया पल्प वेट कम करने में हो सकता है असरदार
स्टडी की मानें तो सोया पल्प में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो वेट को कम करने में बहुत ही ज्यादा असरदार साबित हो सकते हैं। इनका यदि आप रोजाना सेवन करते हैं तो ये पेट में जमी हुई चर्बी को कम करने में भी असरदार होता है। सोया पल्प को वैज्ञानिकों ने हेल्दी फ़ूड बताया है। ये पेट से लेकर हार्ट को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

ओकारा का कर सकते हैं सेवन
खरबूज के बीज, फलों के छिलके ये कई सारी ऐसी चीजें हैं जिन्हें लोग आमतौर पर बेकार समझ के फेंक देते हैं। लेकिन ये सारी ऐसी चीजें हैं जो सेहत को स्वस्थ बना के रखने में बहुत ही ज्यादा मदद करती हैं। वहीं इनके सेवन से बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल और पेट में जमी हुए चर्बी को कम करने में बहुत ही ज्यादा मदद मिलती है।

वजन कम करने और कोलेस्ट्रोल कम करने में करता है मदद
रिसर्च के अनुसार यदि आप वजन कम करने कि सोंच रहे हैं तो ओकारा और सोया पल्प का सेवन बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके सेवन से आप स्वस्थ रहेंगें और वहीं वजन भी आसानी से कम हो जाएगा।

प्रोटीन से भरपूर होता है सोया पल्प और ओकारा
शोधकर्ताओं कि माने तो इनके रोजाना सेवन से न केवल आपका कोलेस्ट्रॉल और पेट में जमी चर्बी कम होती है बल्कि ये प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट्स से भी भरपूर होते हैं। इन चीजों को लोग आमतौर पर कूड़ा समझ के फेंक देते हैं लेकिन ये उच्च मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट्स और कैल्शियम के जैसे कई सारे तत्वों से भरपूर होते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button