दलित नेता को सौंपी जायेगी बिहार प्रदेश की पतवार, इन नामों की है चर्चा

पटना. राजद मिशन टारगेट 2024 को लेकर सुनियोजित रणनीति बना रहा है. इस मिशन के मद्देनजर प्रदेश अध्यक्ष के पद पर राजद ऐसे दलित नेता की तलाश में है,जिसके पास जनाधार हो और छवि भी साफ -सुथरी हो. यही नहीं राजद के विरोधी दलों के दलित नेताओं पर भी भारी पड़ता हो. राजद आलाकमान इस दिशा में गंभीरता से काम कर रहा है. हालांकि, इस मामले में अभी अंतिम निर्णय बाकी है.

हाल ही में नवगठित सरकार में राजद ने ‘एम-वाय’ समीकरण को साधने की कोशिश की है. अब संगठन में वह दलित को आगे लाना चाहता है. दरअसल राजद दलित,यादव व मुस्लिम वोट बैंक के जरिये मूल कैडर को और शक्ति देना चाहता है.अगले माह राजद प्रदेश अध्यक्ष और प्रदेश कार्यकारिणी का सांगठनिक चुनाव है. राजद के पास दलित नेताओं में भूदेव चौधरी और उदय नारायण चौधरी जैसे कद्दावर नेता भी हैं.

इसके अलावा प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी के लिए अन्य बड़े चेहरे में श्याम रजक भी हो सकते हैं. हालांकि, वह अभी राष्ट्रीय कार्यकारिणी में हैं. राजद के सियासी जानकार बताते हैं कि राजद के सत्ता वाले स्वर्णिम काल( जब राजद सत्ता में था ) में प्रदेश अध्यक्ष पद की बड़ी जिम्मेदारियां दलित अध्यक्षों के पास ही थी. उदाहरण के लिए कमल पासवान, उदय नारायण चौधरी और पीतांबर पासवान शामिल हैं. प्रदेश कार्यकारिणी में प्रदेश अध्यक्ष के अलावा प्रदेश प्रधान महासचिव का पद भी रिक्त हुआ है. दरअसल इस पद पर आलोक मेहता जैसे दिग्गज रहे हैं.

पटना राजद नेता व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने पार्टी के सांगठनिक चुनाव से जुड़े पदाधिकारियों से कहा है कि वह चुनाव पूरी तरह पारदर्शिता से कराएं. साथ ही कहा कि पहले से तय शेड्यूल का हर हाल में पालन किया जाये. तेजस्वी यादव सोमवार को डिप्टी सीएम बनने के बाद पहली बार प्रदेश कार्यालय पहुंचे थे. उन्होंने यह बात प्रदेश कार्यालय में हुई बैठक में कही.

बैठक में राजद प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह,पार्टी के राष्ट्रीय निर्वाचन पदाधिकारी उदय नारायण चौधरी, राष्ट्रीय उपनिर्वाचन अधिकारी चितरंजन गगन , श्याम रजक, प्रदेश निर्वाचन अधिकारी तनवीर हसन, सभी प्रमंडलों के निर्वाचन पदाधिकारी डॉ प्रेम गुप्ता, निर्भय आंबेडकर , भाई अरुण कुमार, बल्ली यादव, प्रमोद राम और अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे. इससे पहले निर्वाचन को लेकर प्रांतीय और राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक आयोजित की गया.

राजद विधायक दल की बैठक मंगलवार की शाम को रखी गयी है. सूत्रों के मुताबिक इस बैठक में विधानसभा में स्पीकर के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा संभव है. इसके लिए सरकार के विश्वास मत को लेकर पार्टी की रणनीति पर विचार होगा. राजद विधायक दल की बैठक की अध्यक्षता डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव करेंगे. विधायक दल की यह बैठक 10 सर्कुलर रोड पर प्रस्तावित है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button