ASI ने की ‘भीतर रत्न भंडार’ खोलने की अपील, जगन्नाथ मंदिर…

ओडिशा. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने श्री जगन्नाथ मंदिर प्रशासन (एसजेटीए) से ओडिशा के पुरी में स्थित 12वीं सदी के मंदिर का ‘भीतर रत्न भंडार’ खोलने की अपील की है। एएसआई के अधीक्षण पुरातत्वविद् ने एसजेटीए के मुख्य प्रशासक को लिखे पत्र में कहा कि रत्न भंडार (कोषागार) के आंतरिक कक्ष को इसकी स्थिति और संरचना पर जलवायु के किसी भी संभावित प्रभाव का निरीक्षण करने के लिए खोला जाना चाहिए।

एएसआई ने राज्य के कानून विभाग और पुरातात्विक अनुसंधान एवं देश की सांस्कृतिक विरासत के संरक्षण के लिए जिम्मेदार प्रमुख संगठन के महानिदेशक को भी इस पत्र की प्रतियां भेजी हैं।

एएसआई का यह पत्र मंदिर प्रबंधन समिति के अध्यक्ष गजपति महाराज दिव्यसिंह देब द्वारा ‘रत्न भंडार’ को खोलने का आग्रह किए जाने के बाद आया है। मंदिर प्रबंधन समिति ने छह जुलाई को हुई अपनी बैठक में रत्न भंडार के अंदरूनी कक्ष को खोलने का मुद्दा भी उठाया था। जगन्नाथ मंदिर के रत्न भंडार में कम से कम दो कक्ष हैं।

मंदिर सूत्रों के मुताबिक, ‘बाहर भंडार’ में देवी-देवताओं द्वारा रोजाना धारण किए जाने वाले आभूषण रखे जाते हैं, जबकि ‘भीतर भंडार’ में अन्य जेवरात सहेजे गए हैं। उड़ीसा उच्च न्यायालय के निर्देश पर अप्रैल 2018 में ‘रत्न भंडार’ के भीतरी कक्ष को खोलने का प्रयास किया गया था, लेकिन चाबी न मिलने के कारण इसमें सफलता हासिल नहीं हो सकी थी। लिहाजा एएसआई अधिकारियों, पुजारियों व अन्य लोगों की एक टीम ने बाहर से ही रत्न भंडार का निरीक्षण किया था।” इससे पहले, भगवान जगन्नाथ मंदिर का ‘रत्न भंडार’ 1978 और 1982 में खोला गया था।

एएसआई के अधीक्षक अरुण मल्लिक ने पत्र पर कोई टिप्पणी नहीं की, लेकिन श्री जगन्नाथ मंदिर प्रशासन के अधिकारियों ने कहा कि मंदिर प्रबंधन समिति की बैठक के दौरान इस संबंध में निर्णय लिया जाएगा। मंदिर प्रशासक (विकास) अजय कुमार जेना ने कहा कि पत्र को मंदिर प्रबंधन समिति के समक्ष रखा जाएगा और आगे की कार्रवाई के बारे में फैसला कर विधि विभाग को सूचित किया जाएगा।

जेना ने कहा, “कोई नहीं जानता कि रत्न भंडार के अंदर वास्तव में क्या रखा है। लॉर्ड्स के खजाने के अंदर क्या है, इसका पता लगाने के लिए एक विस्तृत निरीक्षण की आवश्यकता है। रत्न भंडार निरीक्षण के लिए हमने 2018 में जिस प्रक्रिया का पालन किया था। यदि प्रबंध समिति जांच के लिए जाने का फैसला करती है तो उसे अपनाया जाएगा।”

जगन्नाथ मंदिर के रत्न भंडार में दो कक्ष हैं – ‘भीतर भंडार’ (आंतरिक खजाना) और ‘बहार खजाना’ (बाहरी खजाना)। इनमें 800 से अधिक कीमती सामान और आभूषण हैं जो पुरी के भक्तों और राजाओं द्वारा दान किए गए थे। फरवरी 1926 में पुरी राजा गजपति रामचंद्र देव द्वारा तैयार की गई सूची के अनुसार, 15 किलो से अधिक वजन वाले जगन्नाथ, बलभद्र और सुभद्रा के स्वर्ण मुकुट सहित सोने के आभूषणों की 150 वस्तुओं सहित 837 वस्तुएं हैं। इसके अलावा, आंतरिक खजाने में सोने के हार, कीमती रत्न, सोने की प्लेट, मोती, हीरे, मूंगा और चांदी के सामान हैं।

नवीन पटनायक की सरकार ने उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश रघुबीर दास की अध्यक्षता में एक सदस्यीय आयोग का गठन किया था, जो चाबियों के गुम होने की घटनाओं और परिस्थितियों की जांच करेगा। आयोग ने दिसंबर 2018 में 324 पन्नों की रिपोर्ट सौंपी, हालांकि, राज्य सरकार ने अभी तक विधानसभा के समक्ष रिपोर्ट पेश नहीं की है।

मंदिर के अधिकारियों ने कहा कि रत्न भंडार का आखिरी बार आंशिक रूप से निरीक्षण 1984 में किया गया था जब इसके सात में से केवल तीन कक्ष खोले गए थे। रत्न भंडार का सत्यापन मार्च 1962 में मंदिर प्रशासक एल मिश्रा द्वारा शुरू किया गया था जो अगस्त 1964 तक जारी रहा और इस दौरान 602 वस्तुओं की जांच की गई। मई 1967 में फिर से एक नया सत्यापन किया गया जिसमें से केवल 433 वस्तुओं की जांच की जा सकी। 1985 में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने कुछ मरम्मत कार्य करने के लिए जगन्नाथ मंदिर के आंतरिक कक्ष को खोलने का प्रयास किया था। हालांकि, तीन बंद दरवाजों में से केवल 2 ही खोले जा सके।

जगन्नाथ मंदिर अधिनियम के अनुसार, रत्न भंडार का हर 3 साल में ऑडिट किया जाना चाहिए। हालांकि, एक के बाद एक सरकार अपने राजनीतिक नतीजों को लेकर आशंकित होकर ऑडिट करने से कतराती रही है क्योंकि किसी भी मूल्यवान रिपोर्ट के लापता होने की वजह से सरकार के खिलाफ प्रतिकूल प्रतिक्रिया हो सकती है।

इससे पहले 6 जुलाई को, पुरी के राजा गजपति महाराजा दिब्यसिंह देब ने रत्न भंडार को जल्द से जल्द खोलने की इच्छा व्यक्त की थी। उन्होंने रत्न भंडार की जल्द मरम्मत की मांग भी की क्योंकि इसकी स्थिति ठीक नहीं है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button