जानें जेईई एडवांस्ड, JoSAA, CSAB काउंसलिंग व IIT और NIT एडमिशन प्रकिया के बारे में

जेईई मेन 2022 के परिणाम घोषित कर दिए गए हैं। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने जेईई मेन स्कोरकार्ड जारी कर दिया है। jeemain.nta.nic.in पर जाकर स्कोर कार्ड देखा जा सकता है। जेईई मेन स्कोर का उपयोग राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी), भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईआईटी) और अन्य भाग लेने वाले इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए किया जाता है। यह जेईई एडवांस के लिए एक क्वालिफाइंग टेस्ट भी है। जेईई मेन के टॉप 2.5 लाख स्टूडेंट्स अब jeeadv.ac.in पर जाकर आईआईटी जेईई एडवांस्ड के लिए रजिस्टर कर सकते हैं। जेईई एडवांस्ड रिजल्ट के बाद आईआईटी, एनआईटी और आईआईआईटी में दाखिले के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू होगी।

ज्वॉइंट सीट अलोकेशन अथॉरिटी (जोसा) और सेंट्रल सीट एलोकेशन बोर्ड (सीएसएबी) आईआईटी, एनआईटी, आईआईआईटी एडमिशन के लिए काउंसलिंग आयोजित करते हैं।

JoSAA 23 आईआईटी संस्थानों व NIT+ सिस्टम संस्थानों ( 31 एनआईटी, आईआईईएसटी शिबपुर, 26 आईआईआईटी संस्थानों और 33 अन्य जीएफटीआई ) में एडमिशन के लिए काउंसलिंग करता है। सीएसएबी NIT+ सिस्टम में शेष बचीं सीटों के लिए काउंसलिंग करवाता है।

जोसा के जरिए सीट आवंटन में छह राउंड होते हैं। इसके बाद सीएसएबी NIT+ सिस्टम में शेष बचीं सीटों को भरने के लिए दो स्पेशल काउंसलिंग राउंड करवाता है।

इसके अलावा, सीएसएबी अंडमान और निकोबार, लक्षद्वीप, दमन और दीव और दादरा और नगर हवेली के कुछ चुनिंदा एनआईटी संस्थानों में सुपरन्यूमेरेरी  सीटों को भरने के लिए एक अलग सीएसएबी- सुपरन्यूमेरेरी राउंड भी आयोजित करेगा। इसके बाद सीएसएबी सीएसएबी-एनईयूटी राउंड के तहत सीट आवंटन करेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button