यह हैक्स बनाएंगे वैक्यूम क्लीनिंग को बेहद आसान

जब घर के कामों की बात आती है, तो उसमें क्लीनिंग करना यकीनन बेहद ही थकाऊ हो सकता है। अधिकतर महिलाएं क्लीनिंग के काम को या तो कल पर टालती हैं या फिर वह कुछ खास क्लीनिंग एप्लाइंस जैसे वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करना पसंद करती हैं। वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करना यकीनन अधिक सुविधाजनक होता है, लेकिन इसके साथ एक समस्या यह होती है कि यह कारपेट व सोफा क्लीनिंग तो करते हैं, लेकिन घर के हर कोने की सफाई करना संभव नहीं होता है।

हो सकता है कि आप भी वैक्यूम क्लीनर में सिर्फ इसलिए इनवेस्ट नहीं करती हों, क्योंकि यह पूरे घर की सफाई करने में सक्षम नहीं है। ऐसे में जरूरत होती है कुछ हैक्स को अपनाने की। आपको शायद पता ना हो, लेकिन वैक्यूम क्लीनर से जुड़े कुछ ऐसे हैक्स भी हैं, जो आपके घर की क्लीनिंग को अधिक इफेक्टिव बनाने में मदद करेंगे। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही हैक्स के बारे में बता रहे हैं-

स्क्वीज या सॉस बोतल कैप की लें मदद

Vacuum cleaning tips

अगर आपको किसी ऐसी जगह पर क्लीनिंग कर रही हैं, तो बेहद ही तंग है तो यकीनन वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करना मुश्किल हो सकता है। ऐसे में आप वैक्यूम क्लीनर के एंड्स पर स्क्वीज या सॉस बोतल कैप को लगाएं। जब आप इस तरह वैक्यूम क्लीनर को इस्तेमाल करेंगी तो आप हर कोने में बेहद आसानी से यूज कर पाएंगी। यहां तक कि आप इस तरह से की-बोर्ड आदि को भी साफ कर सकती हैं।

पेपर टॉवल ट्यूब वैक्यूम हैक

 

स्कवीज बोतल की तरह ही पेपर टॉवल ट्यूब भी वैक्यूम क्लीनिंग के दौरान आपकी काफी मदद कर सकते हैं। आप इसे वैक्यूम क्लीनर के एंड्स पर लगाएं। अब आप इसकी मदद से आपके घर की दरारों और खिड़कियों को आसान से क्लीन कर सकती हैं। अगर पेपर टॉवल साइज में बड़ा है, तो आप उसे हल्का सा क्रश करें। अब यह आसानी से इस्तेमाल करने लायक हो जाएगा।

वैक्यूम से जुड़ा बर्फ हैक

How to clean vacuum at homeयदि आपके डाइनिंग रूम टेबल के नीचे एक आलीशान कालीन है और टेबल व कुर्सी के पैरों के दाग कालीन पर लगने लगे हैं तो ऐसे में बर्फ की मदद लें। हमेशा की तरह कालीन को वैक्यूम करें और फिर प्रत्येक डेंट में एक आइस क्यूब को पिघलने दें। इसे रात भर के लिए छोड़ दें और अगली सुबह डेंट काफी हद तक निकल जाएंगे। इसके बाद, आप डेंट को वैक्यूम करने की कोशिश करें।

वैक्यूम करने से पहले करें डस्टिंग

Vacuum cleaner hacks in hindi

हम में से कई लोगों को वैक्यूम करने के बाद अपने घरों की डस्टिंग करने की आदत होती है। हालांकि, वैक्यूमिंग के बाद घर की सफाई करना ज्यादा नुकसानदायक होता है। इसका कारण यह है कि गंदगी के कण ब्लाइंड्स आदि सतहों पर जम जाते हैं और जब आप डस्टिंग करते हैं, तो यह फर्श पर गिर जाते हैं। जिससे वैक्यूम किया हुआ फर्श गंदा दिखता है। इसलिए पहले डस्टिंग करें और उसके बाद वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करें।

वैक्यूम क्लीनर से यूं दूर करें स्मेल

आमतौर पर, वैक्यूम क्लीनर घर की सफाई तो करते हैं, लेकिन वहां पर मौजूद दुर्गंध को हटाना काफी मुश्किल होता है। ऐसे में बेकिंग सोडा कमा आता है। यह एक दुर्गन्ध दूर करने वाला और क्लीनर के रूप में कार्य करता है। इसके लिए आप अपने कालीन पर थोड़ा सा बेकिंग सोडा छिड़कें। फिर, लगभग 10-15 मिनट तक प्रतीक्षा करें। बाद में, कालीन को वैक्यूम करें। आप चाहें तो एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदों को भी वहां पर स्प्रिकंल करें। इससे पूरे घर में एक भीनी-भीनी महक आएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button