कहीं बाढ़ तो कहीं गर्मी की मार, अगले तीन दिन ऐसा रहेगा मौसम

देश के पश्चिमी और पूर्वी राज्यों में लगातार बारिश का दौर जारी है, लेकिन दिल्ली, यूपी और हरियाणा जैसे उत्तर भारत के राज्य लगातार गर्मी का कहर झेल रहे हैं। लेकिन आज इन राज्यों के लिए राहत भरी खबर है। फिलहाल दिल्ली, नोएडा और गाजियाबाद में झमाझम बारिश शुरू हो गई है। मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक आज दिल्ली, हरियाणा और यूपी में थोड़ी बारिश हो सकती है। इसके अलावा तेज हवाएं भी चलने का अनुमान मौसम विभाग ने जारी किया है। इससे तापमान में बड़ी गिरावट देखने को मिल सकती है, जिससे गर्मी से निजात मिलेगी।

इन राज्यों में अगले 4 से 5 दिन होगी झमाझम बारिश

मौसम विभाग ने आज सुबह ही अलर्ट जारी कर कहा था कि आज दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में बारिश होगी। इसके अलावा गाजियाबाद, मोदीनगर, मुरादाराबाद, रामपुर, संभल, चंदौसी. बागपत, नजीबाबाद जैसे इलाकों में भी बारिश का अनुमान जताया था। एक तरफ दिल्ली एनसीआर, यूपी और हरियामा में हल्की बारिश होने का अनुमान है तो वहीं बाढ़ का संकट झेल रहे महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, ओडिशा और छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों में आज फिर से भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, गुजरात, कर्नाटक में भी अगले 4 से 5 दिनों में जोरदार बारिश का अनुमान मौसम विभाग ने जाहिर किया है।

उत्तर भारत के इन राज्यों में जारी रहेगी गर्मी से राहत

विभाग का अनुमान है, ‘पूर्वी मध्य प्रदेश और मराठवाड़ा में 12 जुलाई को बारिश होगी। इसके अलावा पश्चिमी मध्य प्रदेश, सौराष्ट्र, कच्छ, दक्षिणी कर्नाटक एवं तटीय इलाकों में भी मंगलवार और बुधवार को अच्छी खासी बारिश होने का अनुमान है। वहीं ओडिशा और तटीय आंध्र प्रदेश में 14 और 15 जुलाई को भारी बारिश हो सकती है। तेलंगाना और विदर्भ में बुधवार को बारिश होगी। छत्तीसगढ़ में भी 12 और 15 जुलाई को भारी बारिश की संभावना जताई गई है।’ खासतौर पर उत्तर भारत के लिए राहत के संकेत देते हुए मौसम विभाग का कहना है कि मंगलवार को पंजाब, राजस्थान, हरियाणा, यूपी और दिल्ली में बारिश शुरू होगी। इसके बाद बुधवार और गुरुवार को भी यह बारिश जारी रह सकती है।

गुजरात के 8 जिलों में रेड अलर्ट जारी, संकट है भारी

बारिश ने गुजरात में तो लोगों की मुसीबत बढ़ा दी है। तापी, नर्मदा, पंचमहाल, सूरत, वलसाड, नवसारी समेत 8 जिलों में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है। इन इलाकों में पहले ही बारिश से बाढ़ जैसे हालात हैं और मौसम विभाग ने अगले दो दिनों में और बारिश का अनुमान जताया है। ऐसे में बाढ़ का संकट और गहरा सकता है। हालात को इससे भी समझा जा सकता है कि बाढ़ के चलते गुजरात में अब तक 61 लोगों की मौत हो चुकी है। नवसारी में अंबिका नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है, इसके चलते निचले इलाकों में पानी भर गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button