जानें IAS अधिकारियों को मिलती हैं कौन-कौन सी सुविधाएं

IAS अधिकारियों को कई तरह की सुविधाएं दी जाती हैं। जो अन्य सरकारी नौकरी के तहत नहीं मिलती हैं, यही वजह है कि हर Aspirant आईएएस बनने का सपना देखता है।

UPSC भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है। जिसके जरिए सेंट्रल सरकारी विभागों के अधिकारियों का चयन किया जाता है। हर साल लाखों बच्चे इस परीक्षा में बैठते हैं, जिनमें केवल मुट्ठी भर छात्र ही इस परीक्षा को क्वालीफाई कर पाने में सक्षम होते हैं। उनमें से भी केवल टॉपर्स को ही IAS अफसर का पद मिलता है। ऐसे में IAS बनना कई Aspirants के लिए किसी सपने से कम नहीं होता है।

सरकार की ओर से आईएएस अधिकारियों के कई तरह की सुविधाएं दी जाती हैं। जो अन्य सरकारी विभागों की अपेक्षा काफी लग्जीरियस होती हैं। आज के आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आखिरकार एक आईएएस अधिकारी को कौन-कौन सी सुविधाएं मिलती हैं।

IAS अधिकारी का वेतन- 

salary of ias officerआईएएस की सैलरी की बात करें तो 7th CPC के हिसाब से एक अधिकारी को 56,100 का मूल वेतन मिलता है। हालांकि जैसे-जैसे अधिकारी सीनियर होता है और उसका प्रमोशन होता है। सैलरी में भी इजाफा होता है। अगर को अधिकारी कैबिनेट सचिव के पद पर होता है, तो उसका वेतन 2,50,000 रुपये प्रति महीना होता है।

मिलता है अलाउंस- 

वेतन और ग्रेड-पे के अलावा अन्य सरकारी नौकरियों(महिलाओं के लिए सबसे बेहतरीन सरकारी नौकरी) की तरह IAS अफसरों को अलाउंस भी दिया जाता है। जिसमें डियरनेस अलाउंस, हाउस रेंट अलाउंस, मेडिकल अलाउंस और कन्वेंशन अलाउंस शामिल होता है।

घर और घर से जुड़ी सुविधाएं- 

facilities and salary of ias officerआईएएस अधिकारियों को न्यूनतम किराए पर बंगला मिलता है। जिसमें उन्हें कुक, गार्डनर, सुरक्षा गार्ड और अन्य घरेलू हेल्प की सुविधाएं भी प्रदान की जाती हैं। इतना ही नहीं अधिकारियों को मुफ्त में या फिर अधिक सब्सिडी पर बिजली और टेलीफोन सुविधाएं भी मिलती हैं। अगर एक आईएएस ऑफिसर की पोस्टिंग किसी दूसरे शहर में होती है, तो उन्हें सरकारी घर दिया जाता है, जहां उनकी जरूरत से जुड़ी सभी सुविधाएं मिलती हैं।

वाहन से जुड़ी सुविधाएं- 

किसी भी जगह पर आने के लिए IAS अधिकारी को 1 से 3 आधिकारिक वाहन दिए जाते हैं। इसके अलावा अधिकारियों को ड्राइवर भी मिलते हैं। जिनकी मदद से वो आधिकारिक या गैर-आधिकारिक जगहों पर जा सकते हैं।

पढ़ाई के लिए अवकाश ले सकते हैं ऑफिसर-

Power of IAS officerआईएएस अधिकारी अगर किसी विदेशी विश्वविद्यालय में पढ़ाई करना चाहते हैं। तो इसके लिए उन्हें अवकाश भी दिया जाता है, जिसका सारा खर्च सरकार के द्वारा उठाया जाता है। यह स्टडी लीव 2 साल की होती है। हालांकि ये सुविधा 7 साल की सेवा पूरी करने वाले अधिकारियों को ही मिलती हैं, जिसमें उन्हें एक बॉन्ड साइन करना होता है कि वो पढ़ाई पूरी करने के बाद आईएएस अधिकारी के तौर पर सरकार की सेवा करेंगे।

मिलती है आजीवन पेंशन- 

आईएएस अधिकारियों को रिटायरमेंट के बाद भी आजीवन पेंशन मिलती है। इसके अलावा ऑफिसर अन्य सेवानिवृत्ति लाभों का आनंद भी उठा सकते हैं। इन अधिकारियों को  आयोगों या न्यायाधिकरणों में भी नियुक्त किया जा सकता है। सरकार के अन्य विभागों में भी आईएएस अधिकारी रिटायरमेंट के बाद काम दिया जा सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button