Raipur Railway News: रेल कोच में नहीं खुल पाया रेस्टोरेंट, चार साल से अटका हुआ है प्रस्ताव"/>

Raipur Railway News: रेल कोच में नहीं खुल पाया रेस्टोरेंट, चार साल से अटका हुआ है प्रस्ताव

HIGHLIGHTS

  1. स्टेशन के पूर्व डायरेक्टर राकेश सिंह ने रेल मंडल को भेजा था प्रस्ताव
  2. बिलासपुर जोन में हो चुकी है कोच रेस्टोरेंट की शुरुआत

रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। रेलवे स्टेशन में कंडम पड़े कोच को रंग-रोगन कर रेस्टोरेंट बनाने की योजना पिछले चार साल से खटाई में पड़ी हुई है। कोच रेस्टोरेंट खोलने की योजना स्टेशन के पूर्व डायरेक्टर राकेश सिंह ने तैयार कर रेल मंडल को प्रस्ताव भेजा था, लेकिन अब तक इस पर फैसला नहीं लिया जा सका, जबकि बिलासपुर जोन में बाद में प्रस्तावित कोच रेस्टोरेंट की शुरुआत हो चुकी है, जबकि रायपुर में यह अब तक साकार नहीं हो पाई है।

दरअसल, गैर-पारंपरिक आय स्रोत बढ़ाने रेलवे ने नई पहल की थी। परिसर में ही कंडम कोच को रेस्टोरेंट के रूप में तब्दील कर उसे ठेके पर देने की तैयारी की थी, लेकिन रायपुर में कोच रेस्टोरेंट को लेकर रेलवे मंडल की ओर से कोई प्रयास होता फिलहाल दिखाई नहीं दे रहा है। रायपुर रेलवे स्टेशन परिसर में यात्रियों और बाहर से आने वाले लोगों को अब बिलासपुर की तरह कोच रेस्टोरेंट की सुविधा नहीं मिलेगी। इस योजना को मंडल के अधिकारियों ने फिलहाल स्थगित कर रखा है।

स्टेशन के पुराने स्ट्रक्चर का चार सौ करोड़ रुपये में रीडेवलपमेंट की योजना है, इसलिए अब किसी दूसरे प्लान पर कोई ऐसी सुविधाएं मुहैया नहीं कराई जाएंगी। हालांकि रेलवे के पुराने कोच में रेस्टोरेंट खुलने से रेलवे को अच्छा खासा राजस्व मिलता। इसके साथ ही लोगों को भी प्लेटफार्म के बाहर चाट, समोसे, इटली, दोसा का स्वाद चखने में सुविधा होती है। स्टेशन परिसर में कोच रेस्टोरेंट खुलने से लोगों के साथ यात्रियों को फायदा यह था कि उन्हें स्टेशन के अंदर नहीं जाना पड़ता, बल्कि बाहर ही आसानी से खाना और नाश्ता मिल जाता।

डंप होकर रह गई योजना

ट्रेन के पुराने कोच को ठेके पर देकर रेस्टोरेंट खोलने की योजना तैयार की गई थी, ताकि यात्रियों के साथ शहरवासी इसका लुत्फ उठा सकें, लेकिन रायपुर से पहले बिलासपुर रेलवे स्टेशन में इसी साल कोच रेस्टोरेंट शुरू हो चुका है, जबकि रायपुर में कोच रेस्टोरेंट खोलने की योजना डंप होकर रह गई है।

इन स्टेशनों का होना है कायाकल्प

रायपुर, बिलासपुर और दुर्ग को रीडेवलपमेंट प्लान में शामिल किया गया है। इस पर 1250 करोड़ रुपये खर्च होने हैं। चारों स्टेशन के वर्तमान ढांचे में काफी बदलाव कर यात्री सुविधाएं बढ़ाई जाएगी। रेल मंडल के अधिकारियों का कहना है कि रीडेवलपमेंट योजना की वजह से फिलहाल कोच में रेस्टोरेंट खोलने की योजना को स्थगित कर दिया गया है।

400 करोड़ होगा स्टेशन में खर्च

रेलवे बोर्ड की सूची में रायपुर ए-वन श्रेणी में है, इसलिए एयरपोर्ट की तर्ज पर अब रीडेवलपमेंट प्लान से यात्रियों को अच्छी सुविधाएं मुहैया कराना प्राथमिकता में है। इस योजना में रायपुर स्टेशन में 400 करोड़ से ज्यादा का खर्च होगा, क्योंकि प्लेटफार्म-एक से लगा हुआ पुराना स्ट्रक्चर टूटेगा और पूरे परिसर का नए सिरे से पुर्ननिर्माण होगा। स्टेशन में यात्रियों की लगातार बढ़ रही संख्यां को देखते हुए मल्टीस्टोरी पार्किंग और वेटिंग हाल के साथ ही आरपीएफ के पुराने भवन को तोड़कर नया कंपोजिट भवन बनाया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button