आज से लगेगी पहली से 12वीं तक की कक्षाएं, शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी

झारखंड में आज से सभी स्कूल खोल दिए जायेंगे. इसे लेकर राज्य सरकार ने गाइडलाइंस जारी कर दी हैं. यह जानकारी राज्य के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने प्रेस कांफ्रेंस में दी. शिक्षा मंत्री ने कहा कि राज्य के 17 जिलों में क्लास एक से 12वीं तक की कक्षाएं शुरू की जा रही हैं, जबकि कोविड के नजरिए से संवेदनशील सात जिलों में फिलहाल क्लास 9 से ऊपर की कक्षाएं चलेंगी. इन जिलों में रांची, पूर्वी सिंहभूम, देवघर, चतरा, सिमडेगा, बोकारो और सरायकेला-खरसावां शामिल हैं.

शिक्षा मंत्री ने कहा कि इन जिलों में भी हालात तेजी से सुधर रहे हैं और उम्मीद है कि वहां भी जल्द ही निचली कक्षाएं खोली जा सकेंगी. राज्य सरकार ने स्कूल खोलने को लेकर गाइडलाइंस भी जारी कर दी हैं. शिक्षा मंत्री ने कहा कि राज्य में मैट्रिक और इंटर की परीक्षाएं तय समय पर होंगी. इस साल सिर्फ एक बार ही परीक्षा ली जाएगी. परीक्षा ऑफलाइन मोड में होगी. राज्य में कॉलेज, तकनीकी संस्थान, उच्च शिक्षा संस्थान और कोचिंग सेंटर भी खोलने की इजाजत दे गई है. हालांकि, सभी शिक्षण संस्थानों में सामूहिक और सांस्कृतिक गतिविधियां आयोजित नहीं की जा सकेंगी. ऑफलाइन क्लास करने वाले छात्रों के हॉस्टल भी खोले जा सकेंगे.

सरकार की तरफ से स्कूल खोलने को लेकर जारी गाइडलाइंस के अनुसार, छात्रों की उपस्थिति (अटेंडेंस) दर्ज करना जरूरी नहीं होगा. साथ ही स्कूल आने वाले छात्रों के लिए उनके माता-पिता की सहमति भी जरूरी होगी. वहीं शिक्षकों को कोरोना वैक्सीन के दोनों डोज लेने के बाद ही स्कूल परिसर में आने की अनुमति दी जाएगी. राज्य सरकार के आदेश के मुताबिक, सभी शिक्षकों, छात्रों और कर्मियों को स्कूल में मास्क लगाना अनिवार्य होगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button