अग्निपथ योजना के खिलाफ देश के कई राज्यों में उग्र प्रदर्शन, बिहार में स्थिति गंभीर

अग्निपथ योजना के खिलाफ बिहार से शुरु हुआ विरोध-प्रदर्शन अब तक राज्यों में पहुंच गया है। बिहार के अलावा यूपी, हरियाणा, उत्तराखंड और राजस्थान से भी युवाओं के उग्र प्रदर्शन की खबरें सामने आ रही है। मोटे तौर पर सेना में केवल चार सालों की भर्ती योजना को लेकर छात्रों में खासा आक्रोश है। मंगलवार को इसकी घोषणा के अगले ही दिन से बिहार के कई शहरों में विरोध-प्रदर्शन शुरु हो गये। आज यानी गुरुवार को ये प्रदर्शन कई शहरों में फैल गया और मुख्य तौर पर रेलवे की संपत्ति को निशाना बनाया जा रहा है। प्रदर्शन की वजह से रेलवे ने 22 ट्रेनें कैंसिल कर दी हैं और यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। बिहार में बीजेपी नेताओं और उनके ऑफिसों को भी निशाना बनाया जा रहा है।

बिहार

    • कैमूर में छात्रों ने इंटरसिटी एक्सप्रेस को आग के हवाले कर दिया और कई जगहों पर टायरों में आग लगाकर सड़क जाम कर दिया है।
    • आरा स्टेशन पर पथराव की वजह से यात्रियों में भगदड़ मच गई। इसमें कई यात्रियों के घायल होने की सूचना है।
    • उपद्रवियों ने छपरा में ट्रेन में आग लगा दी। एसी कोच धू-धू कर जल उठा। मौके पर रेल पुलिस और अधिकारियों ने पहुंचकर आग को बुझाया।
    • गोपालगंज के सिधवलिया रेलवे स्टेशन पर पैसेंजर ट्रेन को आग के हवाले किया गया, जिसमें ट्रेन की कई बोगियां धू-धूकर जल गईं। ट्रेन में सवार यात्रियों ने भाग कर अपनी जान बचाई।
    • बक्सर में उग्र छात्रों ने डुमराव रेलवे स्टेशन पर आगजनी की और सुविधा एक्सप्रेस के एसी बोगी के शीशे तोड़ डाले।
    • नवादा में युवाओं ने प्रजातंत्र चौक पर चक्का जाम कर दिया और केजी रेलखंड पर ट्रेनों का परिचालन बाधित किया। उपद्रवियों ने भाजपा विधायक पर हमला किया और भाजपा कार्यालय में तोड़फोड़ और आगजनी की।
    • मुजफ्फरपुर में सड़क पर आगजनी हुई और रेलवे स्टेशन के पास चक्कर चौक पर हंगामा किया।
    • बक्सर में रेलवे ट्रैक पर चढ़कर प्रदर्शन किया गया और चलती ट्रेन पर पत्थर फेंके। हंगामे के दौरान काशी पटना एक्सप्रेस को करीब 10 मिनट तक रोकना पड़ा।

बिहार में हंगामे को देखते हुए रेलवे ने 22 से ज्यादा ट्रेनों को रद्द कर दिया है। पूर्व मध्य रेलवे ने 22 ट्रेनों की सूची जारी की है जिसे कैंसिल किया गया है। साथ ही आधा दर्जन ट्रेनों को शॉर्ट टर्मिनेंट भी किया गया है। इसकी वजह से बड़ी संख्या में यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा है।

राजस्थान

अल्पकालिक अवधि के लिए सेनाओं में युवाओं की भर्ती की ‘अग्निपथ’ योजना के खिलाफ राजस्थान के अनेक हिस्सों में युवाओं ने विरोध-प्रदर्शन किया और केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। जयपुर के कलवर रोड पर युवाओं ने इकट्ठा होकर इसे वापस लेने को लेकर नारेबाजी की। वहीं युवाओं ने जयपुर-दिल्ली हाईवे (NH-8) भी जाम कर दिया। युवाओं के विरोध-प्रदर्शन के चलते दिल्ली-अजमेर हाईवे पर भी जाम लग गया। इस दौरान हाईवे के दोनों तरफ लंबा जाम लग गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button