वो द्वीप… जहां पेड़ भी नाचते हैं

रेत में खड़े सदाबहार के पेड़ कुछ इस तरह बढ़े हैं कि इन्हें देखकर आपको लगेगा कि ये किसी क्लासिकल डांस की मुद्रा में हैं. इंसानों को आपने खुशी के मारे नाचते देखा होगा, लेकिन क्या पेड़ भी नाच सकते हैं ? अब किसी ने पेड़ों को नाचते-कूदते देखा हो या न देखा हो, लेकिन इंडोनेशिया के एक शांत द्वीप में पेड़ों को तरह-तरह की नृत्य मुद्राओं में देखा जा सकता है. यहां मौजूद खारे पानी और रेत में खड़े सदाबहार के पेड़ कुछ इस तरह बढ़े हैं कि इन्हें देखकर आपको लगेगा कि ये किसी क्लासिकल डांस की मुद्रा में हैं. यही वजह है कि इन्हें डांसिंग ट्रीज़ भी कहा जाता है.

यूं तो ये खूबसूरत और शांत आइलैंड बहुत सी चीज़ों के लिए मशहूर है. अपनी प्राकृतिक खूबसूरती से ये लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है लेकिन इस जगह को और भी खास बनाते हैं ये सदाबहार के ये अनोखे पेड़, जिन्हें नाचते हुए पेड़ भी कहा जाता है.
सूरज के निकलते और डूबते वक्त समंदर का किनारा इन पेड़ों की वजह से और भी खूबसूरत हो जाता है. यहां आने वाले पर्यटकों के लिए ये फोटो खींचने की सबसे पसंदीदा जगह होती है. ये पेड़ बीच पर लगे हुए हैं और इनका शेप इतना अजीब है कि देखने वालों को लगता है कि ये नाचते-नाचते ही फ्रीज़ हो गए हैं.

Walakiri Beach पर आने वाले लोग खास तौर पर इन पेड़ों को देखने आते हैं. इनकी लंबाई ज्यादा नहीं है और ये रेत पर ही लगे हुए हैं. वैसे भी सदाबहार के पेड़ की ये खासियत है कि खारे पानी और रेत में भी ये उग जाते हैं और सर्वाइव कर सकते हैं.

पेड़ की शाखाओं के लचीले मोड़ का ही कमाल है कि ये इस एंगल में विकसित हुई हैं कि देखकर लगता है कि एक दूसरे का हाथ थामे नाच रही हैं. कुछ पेड़ तो ऐसे लगते हैं, मानो क्लासिक डांस की कुछ खास मुद्राओं को ही थामकर फ्रीज़ हो गए हैं.

इन पेड़ों का शेप भी सामान्य पेड़ों से ज़रा अलग है. सामान्य रूप से पेड़ों की शाखाएं ज़ड़ों से बड़ी और घनी होती हैं लेकिन इन पेड़ों की जड़े उघड़ी हुई और बड़ी हैं जबकि शाखाएं पतली हैं. ये बेहद अलग तरह से बढ़ती हैं, मानो इन्हें झूमते हुए जहां जगह मिली हो, शाखाएं उधर ही मुड़ गई हैं.

समंदर की लहरों के आने-जाने की वजह से सदाबहार के पेड़ों की जड़ें निकल आई हैं और ये बेहद खूबसूरत लगते हैं. इन पेड़ों की तस्वीरें चाहे किसी प्रोफेशनल फोटोग्राफर ने ली हो या फिर किसी ने यूं ही क्लिक कर ली हों, ये इतने अनोखे हैं कि सुंदर ही दिखते हैं.

Walakiri Beach की ये सुंदरता अलग-अलग फोटोग्राफर्स ने अपने कैमरे में कैद कीं और इसे दुनिया के सामने रखा. हमने इंस्टाग्राम पर nature नाम की आईडी से बने अकाउंट से ये तस्वीरें ली हैं, जो पेड़ों की सुंदरता को बखूबी दिखा रही हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button