केंद्र सरकार आज सेना की भर्ती से जुड़ी करेगी बड़ी घोषणा

आज तीनों सेनाओं के लिए काफी अहम दिन है। केंद्र सरकार भारतीय सेना, भारतीय वायु सेना (IAF) और नौसेना के लिए ‘अग्निपथ भर्ती योजना’ की घोषणा करने वाली है। तीनों सेनाओं के प्रमुख इस नए सिस्टम की आज एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए घोषणा करेंगे। आज प्रधानमंत्री मोदी कैबिनेट की बैठक के बाद यदि सब सही रहा तो तीनों सेनाओं के प्रमुख ये अहम घोषणा कर सकते हैं। दो हफ्ते पहले ही तीनों सेनाओं के प्रमुख ने प्रधानमंत्री मोदी को अग्निपथ योजना से जुड़ी जानकारी दी थी। इस योजना के तहत सेना में शॉर्ट टर्म के लिए आवश्यक बलों की भर्ती की जाएगी। ये योजना रक्षा बलों के खर्च और उम्र को कम करने की दिशा में काफी अहम मानी जा रही है।
क्या है नई नीति
‘अग्निपथ भर्ती योजना’ की घोषणा के बाद नई नीति के तहत पहले युवाओं की सेना में भर्ती 4 सालों के लिए की जाएगी और इसके बाद इनमें से 25 फीसदी जवानों को सेना में 15 साल की सेवा के लिए बने रहेंगे। वहीं, 75 फीसदी लोग निकाल दिए जाएंगे।

सेवा दे चुके लोगों को रोजगार दिलाने में सेना करेगी मदद
सूत्रों के अनुसार 4 साल के कार्यकाल के लिए भर्ती किये जाने वाले लोगों को न रिटायरमेंट का लाभ मिलेगा और न ही पेंशन की सुविधा। हालांकि, चार सालों तक देश की सेवा कर चुके लोगों को रोजगार पाने में सशस्त्र बलों से मदद मिलेगी। इसका अर्थ ये है जो लोग 4 साल की सेवा से मुक्त होंगे सेना उन्हें रोजगार दिलाने में सक्रिय भूमिका निभाएगी।

सेवा निधि पैकेज के तहत 10 लाख रुपये
यही नहीं सेवा निधि पैकेज के तहत भी चार साल तक अपनी सेवा देने वाले सैनिक को लाभ मिलेगा। इसके लिए हर महीने एक सैनिक अपने वेतन का 30 फीसदी योगदान देगा और सरकार भी उतनी ही राशि का योगदान देगी। चार साल बाद जब सैनिक सेवानिवृत होगा तो उसे ब्याज के साथ करीब 10 लाख रुपये मिलेंगे।

कई देशों में है शॉर्ट टर्म सर्विस की सुविधा
वहीं, जो 25 फीसदी लोग अपनी सेवा और प्रदर्शन के कारण सेना में बने रहेंगे उन्हें सेना से जुड़ी सभी सेवाएं मिलेंगी। बता दें कि कई देशों में इस तरह के शॉर्ट टर्म की सर्विस को टूर ऑफ ड्यूटी कहते हैं जिसमें कुछ समय के लिए युवाओं को सेना में अपनी सेवा देना का अवसर मिलता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button