NPS Vatsalya Vs PPF: किस स्कीम में करेंगे निवेश तो जल्दी बन जाएंगे करोड़पति, यहां समझिए पूरा गणित

Investment Tips: एनपीएस वात्सल्य योजना (NPS Vatsalya Yojana) का एलान हाल ही में हुआ है। इसमें 18 साल के कम उम्र के बच्चों का एनपीएस खाता खुलता है। इसमें 60 साल की उम्र के बाद पेंशन का प्रावधान भी है।

HIGHLIGHTS

  1. वित्त मंत्री ने हाल ही में लांच की है NPS वात्सल्य
  2. एनपीएस वात्सल्य योजना में मिलता है 10% रिटर्न
  3. पोस्ट ऑफिस की PPF योजना में अभी 7.1% ब्याज

बिजनेस डेस्क, इंदौर (NPS Vatsalya vs PPF)। निवेश करने से पहले हर शख्स कई बार सोचता है। विभिन्न योजनाओं के बीच तुलना करने से यह फैसला लेने में आसानी होती है कि निवेश कहां करना है।

हाल ही में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एनपीएस वात्सल्य योजना (NPS Vatsalya Yojana) का एलान किया। इसके साथ ही निवेशकों के सामने एक और विकल्प आ गया।

सवाल यह है कि यदि किसी को छोटा-छोटा निवेश करके एक करोड़ रुपया जमा करना है तो कौन-सी योजना ठीक रहेगी? यहां हम आपको एनपीएस वात्सल्य योजना और पोस्ट ऑफिस की पीपीएफ योजना के बारे में बताएंगे।

naidunia_image

बच्चों के लिए है एनपीएस वात्सल्य योजना

  • एनपीएस वात्सल्य योजना बच्चों के लिए है। इसमें 18 साल से कम उम्र के बच्चों का एनपीएस अकाउंट खोला जाता है। खाता खोलते समय 1000 रुपए का निवेश किया जाता है।
  • इसके अधिक के निवेश की कोई लिमिट नहीं है। इस योजना में 3 साल के लॉकिंग पीरियड के बाद आंशिक निकासी की सुविधा है। हालांकि इसके लिए दो तरह की शर्त है।
  • एनपीएस वात्सल्य योजना में तीन साल बाद बच्चे की पढ़ाई या इलाज के लिए आंशिक निकासी की सुविधा है। नियमों के अनुसार यह योजना निवेश के 18 साल के बाद मैच्योर होती है।

एनपीएस वात्सल्य योजना में क्या है पेंशन का नियम

एनपीएस वात्सल्य योजना में पेंशन का प्रावधान भी किया गया है। यदि फंड में 2.5 लाख रुपए से अधिक की राशि है, तो इसका 20 फीसदी पहले निकाला जा सकता है। शेष 80 फीसदी बच्चे की 60 साल की उम्र होने पर पेंशन के रूप में मिलेगा।

 

NPS Vatsalya Vs PPF: किसमें जल्दी बनेंगे करोड़पति

यदि कोई एनपीएस वात्सल्य में साल के 10,000 रुपए निवेश करता है, तो 10 फीसदी रिटर्न के हिसाब से 18 साल बाद यह राशि 5 लाख रुपए हो जाएगी। यदि इस फंड को 60 साल तक न छेड़ा जाए (कोई निकासी न की जाए), तो कुल 2.75 करोड़ रुपये का फंड तैयार हो जाएगा।

वहीं, पोस्ट ऑफिस की पीपीएफ स्कीम में हर साल 1.5 लाख रुपये का निवेश करते हैं, तो 25 साल तक लगातार निवेश करने पर कुल फंड 1.03 करोड़ से कुछ अधिक होता। पीपीएफ स्कीम में भी 7.1 फीसदी का ब्याज मिल रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button